पेले के परिवार ने कहा: कोविड के कारण हुआ संक्रमण, जान को खतरा नहीं

December 5, 2022

ब्राजील के महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले की दो बेटियों और एक पोते ने कहा कि तीन बार विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे पेले कोविड-19 के कारण हुए श्वसन संक्रमण के इलाज के लिए मंगलवार से अस्पताल में भर्ती हैं।

परिवार के सदस्यों ने हालांकि कहा कि इस 82 वर्षीय पूर्व खिलाड़ी की जान को खतरा नहीं है।

केली और फ्लाविया नैसिमेंटो तथा आर्थर अरांतेस डो नैसिमेंटो ने रविवार रात प्रसारित एक साक्षात्कार में कहा कि पेले को सांस के संक्रमण से पूरी तरह ठीक होने के बाद साओ पाउलो में अल्बर्ट आइंस्टीन अस्पताल से छुट्टी मिलने की उम्मीद है। पेले ही कैंसर के कारण कीमोथेरेपी भी चल रही है।

अस्पताल ने शनिवार को कहा कि पेले संक्रमण के इलाज के लिए अच्छी प्रतिक्रिया दे रहे हैं और पिछले 24 घंटे में उनकी स्वास्थ्य स्थिति खराब नहीं हुई है। अस्पताल ने पूर्व फुटबॉलर के स्वास्थ्य के बारे में रविवार को कोई बयान जारी नहीं किया।

केली नैसिमेंटो ने टीवी ग्लोबो से कहा, ‘‘वह बीमार हैं, वह उम्रदराज हैं लेकिन फिलहाल वह फेफड़े में संक्रमण की वजह से अस्पताल में हैं। जब वह बेहतर महसूस करेंगे तो उन्हें दोबारा घर ले जाया जाएगा।’’

केली अमेरिका में रहती हैं और उन्होंने वीडियो पर बात की।

उन्होंने कहा, ‘‘वह इस समय अस्पताल से अलविदा नहीं कहने वाले।’’

दुनिया भर में पेले के नाम से मशहूर एडसन अरांतेस डो नैसिमेंटो का सितंबर 2021 में कोलन ट्यूमर हटाया गया था लेकिन परिवार या अस्पताल ने यह नहीं बताया कि क्या यह अन्य अंगों में फैला है।

फ्लाविया नैसिमेंटो ने साक्षात्कार में कहा कि पेले को अभी तक कैंसर से मुक्ति नहीं मिली है और वह डॉक्टरों की सलाह से दवाई ले रहे हैं।

फ्लाविया ने कहा, ‘‘लोगों का यह कहना बहुत अनुचित है कि वह अपने जीवन के अंतिम लम्हों में हैं, वह गहन चिकित्सा में है। दोस्तों, यह सच नहीं है। हम पर विश्वास करो।’’

उन्होंने कहा, ‘‘वह गहन चिकित्सा में नहीं है, वह एक नियमित कमरे में हैं। उन्हें कोई खतरा नहीं है, उनका इलाज चल रहा है।’’

समाचार पत्र फोल्हा डि एस पाउलो ने शनिवार को कहा था कि पेले की कीमोथेरेपी काम नहीं कर रही है और डॉक्टरों ने उन्हें गहन चिकित्सा में रखने का फैसला किया है।

आर्थर अरांतेस डो नैसिमेंटो ने कहा कि वह फोन पर पेले के साथ विश्व कप मैचों पर चर्चा कर रहे हैं जो उनका मानना है कि यह दर्शाता है कि 82 वर्षीय पूर्व खिलाड़ी अस्पताल में पूरी तरह से सचेत है।

आर्थर ने कहा, ‘‘वह ठीक होने जा रहे हैं, इसमें थोड़ा समय लगेगा। वह ब्राजील को छठा खिताब उठाते हुए देखेंगे।’’

पेले ने ब्राजील को 1958, 1962 और 1970 के विश्व कप खिताब दिलाने में मदद की। वह 92 मैच में 77 गोल के साथ टीम के सर्वकालिक शीर्ष स्कोरर हैं।


भाषा
साओ पाउलो

News In Pics