मजबूत इरादे दिखाएं और एंगल का सही अनुमान लगाएं

February 28, 2020

अंजिक्या रहाणे चाहते हैं कि उनके बल्लेबाज न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में तेज गेंदबाजों का मजबूत इरादों के साथ सामना करें और एक विशेष ‘एंगल’ (कोण) से की गई शार्ट पिच गेंदों को समझे जो वेलिंगटन में पहले टेस्ट मैच में उनके लिए दु:स्वप्न बन गई थी।

रहाणे ने पहले टेस्ट की पहली पारी में सर्वाधिक 46 रन बनाए थे। उन्होंने उम्मीद जताई कि हेगले ओवल की पिच पर घास होने के बावजूद उनकी टीम वापसी करेगी।
रहाणे ने पत्रकारों से कहा, ‘मैं यह नहीं कह रहा हूं कि हमें अधिक आक्रामक होना चाहिए लेकिन मजबूत इरादे और स्पष्ट मानसिकता से हमें मदद मिलेगी।’ न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी और काइल जेमीसन ने वेलिंगटन में क्रीज के बाहरी छोर से एक विशेष ‘एंगल’ (कोण) के रनअप से शार्ट पिच गेंदें की थी जिसे भारतीय बल्लेबाज नहीं समझ पाए थे। रहाणे ने कहा, ‘मुझे लगता है कि वेलिंग्टन में उन्होंने उस ‘एंगल’ (कोण) का बहुत अच्छा इस्तेमाल किया। उन्होंने क्रीज के बाहरी छोर से या बीच से गेंदबाजी की। शार्ट पिच गेंद करते समय वे अपना ‘एंगल’ बदल रहे थे। मेरा मानना है कि उनकी रणनीति स्पष्ट थी।’

भारतीय उप कप्तान ने कहा, ‘एक बल्लेबाज के रूप में अगर आप किसी खास शॉट के बारे में सोचते तो आपको खुद पर भरोसा रखकर वह शॉट खेलना चाहिए। आप खुद पर संदेह नहीं कर सकते। वेलिंग्टन में जो कुछ हुआ हमें उसे भूलने की जरूरत है।’ रहाणे के अनुसार भारतीय बल्लेबाज यहां दोनों अभ्यास सत्र में उस कोण से की गई गेंदबाजी का सामना करने की कोशिश करेंगे जिसका इस्तेमाल नील वैगनर और उनके साथी कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, ‘मैंने यही कहता हूं कि कोशिश करो और एक टीम के रूप में हमने जो गलतियां की उनसे सबक लो। हमें उस कोण से की गई गेंदों का अभ्यास करना होगा। हमने अभ्यास सत्र में भाग लिया और कल एक और अभ्यास सत्र में हिस्सा लेंगे। आपको उसका अभ्यास करना होगा और क्रीज पर अपनी क्षमता पर भरोसा दिखाना होगा।’ चेतेर पुजारा की पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 81 गेंदों पर 11 रन बनाने के लिए कड़ी आलोचना की गई। रहाणे ने इस बारे में कहा, ‘पुजारा अपनी तरफ से कोशिश कर रहा था वह असल में रन बनाने पर ध्यान दे रहा था। लेकिन बोल्ट, साउदी और अन्य गेंदबाजों ने ज्यादा मौके नहीं दिए। यह सभी बल्लेबाजों के साथ होता है। मेरे कहने का मतलब है कि सभी बल्लेबाज इस दौर से गुजरते हैं।’

 


भाषा
क्राइस्टचर्च

News In Pics