भारतीय खिलाड़ियों के साथ जुबानी जंग से परहेज: वार्नर

November 24, 2020

ऑस्ट्रेलियाई टीम के बाएं के हाथ स्टार सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने भारत के खिलाफ पिछले 2018-19 में हुई पिछली टेस्ट सीरीज की हार से सबक लेते लेते हुए कहा है कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी इस बार भारतीय खिलाड़ियों के साथ जुबानी जंग में नहीं उलझेंगे और भावनाओं को नियंत्रण में रखेंगे।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के बीच पिछले वर्ष टेस्ट सीरीज के दौरान काफी सारे खिलाड़ियों में जुबानी जंग देखी गई थी जिसमे ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन और भारतीय कप्तान विराट कोहली तथा विकेटकीपर ऋषभ पंत के बीच झड़प की खूब चर्चाएं भी हुई थी। भारत ने यह टेस्ट सीरीज 2-1 से जीत ली थी जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के कई पूर्व खिलाड़ियों ने टीम को भारतीय खिलाड़ियों और विशेष रूप से विराट के साथ जुबानी जंग में न उलझने की सलाह दी थी। वार्नर ने हालांकि यह भी संकेत देते हुए कहा कि जब भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली पहले टेस्ट मुकाबले के बाद अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौटेंगे और उनकी अनुपस्थिति में अजिंक्या रहाणे कप्तान बनेंगे तब शायद ऑस्ट्रेलियाई टीम जुबानी जंग वाली रणनीति अपना सकती है।   वार्नर ने कहा, ‘मेरे लिए व्यक्तिगत तौर पर यह सीरीज अच्छा प्रदर्शन करने के बारे में है। पिछले वर्ष गर्मियों में जब मैं इंग्लैंड के दौरे बाद आया था तो बहुत निराश था और ज्यादा से ज्यादा ध्यान अपने खेल पर केंद्रित करना चाहता था।

मैंने अलग तरीका अपनाया और उसमे सफल रहा तथा इस बार मेरे लिए अपनी लय को वापस हासिल करना प्राथमिकता है।’  वार्नर ने पिछली टेस्ट सीरीज को याद करते हुए कहा, ‘इस बार की सीरीज अलग है। हम भारत के खिलाफ सीमित ओवर के मुकाबले से खेल की शुरुआत करेंगे और यह बेहद उत्साहित होगा क्योंकि विराट हमारे खिलाफ दस में से केवल सात मुकाबले खेलेंगे। इसलिए हमारे लिए यह मैदान में एक टीम की तरह जाने और अपनी भावनाओं को नियंतण्रमें रखते हुए अपनी प्रतिभा दिखाने के बारे में हैं।’ वार्नर से जब पूछा गया कि अगर भारतीय खिलाड़ी आप से कुछ कहेंगे तो आप किस तरह से प्रतिक्रिया देंगे तो उन्होंने कहा, ‘मैं हमेशा से उसके लिए तैयार रहता हूं। जुबानी जंग में उलझाना भारतीय टीम को भी पसंद है और हम जब भारत के दौरे पर गए थे तब हमने यह देखा भी था। भारतीय टीम हमेशा हमें किसी न किसी जुबानी जंग में उलझाना चाहती है। हम समय के साथ सीख रहे हैं और अब बातों में नहीं उलझने की कोशिश करेंगे। उनकी बातों को नारअंदा करने का प्रयास करेंगे और उसका जवाब बल्ले के जरिये स्कोर बोर्ड पर देंगे।’ उन्होंने कहा, ‘विराट अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौटेंगे और इस दौरान रहाणो टीम की जिम्मेदारी संभालेंगे जो एक बहुत बढ़िया इंसान हैं।’


वार्ता
कैनबरा

News In Pics