IND vs SL: टीम इंडिया का विजयी आगाज, पहले टी-20 में श्रीलंका को 38 रन से हराया

July 26, 2021

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (4/22) के नेतृत्व में भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने श्रीलंका को यहां आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 मुकाबले में 38 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सूर्यकुमार यादव के 34 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 50 रन के दम पर 20 ओवर में पांच विकेट पर 164 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम 18.3 ओवर में 126 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

भारत की ओर से भुवनेश्वर के अलावा दीपक चाहर ने दो विकेट लिए जबकि क्रुणाल पांड्या, वरुण चक्रवर्ती, युजवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्या को एक-एक विकेट मिला। भुवनेश्वर को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और उसने मिनोद भानुका (10) और धनंजय डी सिल्वा (9) के विकेट कुल 48 के योग पर गंवा दिए। इन दो बल्लेबाजों के आउट होने के तुरंत बाद अविष्का फर्नाडो भी 23 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 26 रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद चरीथ असालंका ने आशेन बंडारा के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी हुई। लेकिन आशेन (9) अपना विकेट गंवा बैठे और यह साझेदारी बड़ी होने से पहले ही टूट गई।

इसके कुछ समय बाद अर्धशतक की ओर से बढ़ रहे असालंका भी पवेलियन लौट गए। उन्होंने 26 गेंदों पर तीन चौकों और तीन छक्कों के सहारे सर्वाधिक 44 रन बनाए। फिर नए बल्लेबाज के रूप में उतरे वनिंदु हसारंगा खाता खोले बिना आउट हुए।

इसके बाद चमीका करुणारत्ने (3) सातवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। श्रीलंका ने फिर मात्र चार रन के अंतराल पर कप्तान दासुन शनाका (16), इसुरु उदाना (1) और दुशमंथा चमीरा (1) के विकेट खोए और मैच गंवा दिया। अकीला धनंजय एक रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले, भारत ने इस मुकाबले के लिए पृथ्वी शॉ और वरुण को एकादश में शामिल किया जिन्होंने इस मैच से डेब्यू किया। हालांकि, शॉ अपने पहले ही मैच में पहली गेंद पर खाता खोले बिना आउट हुए। इसके बाद कप्तान शिखर धवन ने संजू सैमसन के साथ मिलकर पारी संभाली और दोनों बल्लेबाजी के बीच दूसरे विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी हुई।

सैमसन हालांकि 20 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 27 रन बनाकर दूसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। फिर धवन और सूर्यकुमार ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिए 62 रन जोड़े। लेकिन धवन अर्धशतक बनाने से चूक गए और 36 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के के सहारे 46 रन बनाकर आउट हो गए।

सूर्यकुमार ने फिर मोर्चा संभाला और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ा। लेकिन वह अर्धशतक बनाने के बाद ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और आउट हो गए। इसके बाद हार्दिक (10) भी चमीरा की गेंद पर पवेलियन लौट गए।

अंत में ईशान किशन और क्रुणाल ने भारतीय पारी को कुछ गति दी। किशन 14 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 20 और क्रुणाल तीन गेंदों पर तीन रन बनाकर नाबाद रहे।

श्रीलंका की ओर से चमीरा और हसारंगा ने दो-दो विकेट जबकि करुणारत्ने ने एक विकेट लिया।


आईएएनएस
कोलंबो

 
News In Pics