IPL 2022: राजस्थान रायल्स फाइनल से बस एक जीत दूर, 14 साल बाद खिताब की रेस में

May 28, 2022

आइपील के 15वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स इतिहास दोहराने की दहलीज पर है। टूर्नामेंट के लीग मैच में शानदार परफॉर्मेंस की बदौलत राजस्थान रॉयल्स 14 साल बाद फाइनल की दौड़ में है। अब राजस्थान रॉयल्स आइपील के फाइनल मुकाबले से एक कदम दूर है।

तेज गेंदबाजों में प्रसिद्ध कृष्णा (22 रन पर तीन विकेट) और ओबेद मकॉए (23 रन पर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी और जबरदस्त फॉर्म में चल रहे जोस बटलर (नाबाद 106) की बेहतरीन शतकीय पारी से राजस्थान रॉयल्स ने शुक्रवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को एकतरफा अंदाज में 11 गेंद शेष रहते सात विकेट से हराकर 14 साल के लम्बे अंतराल के बाद आईपीएल के फाइनल में प्रवेश कर लिया।

बेंगलुरु ने आईपीएल के क्वालीफायर दो में 20 ओवर में आठ विकेट पर 157 रन बनाये, लेकिन राजस्थान ने 18.1ओवर में तीन विकेट पर 161 रन बनाकर जीत अपने नाम की। राजस्थान ने 2008 में पहले आईपीएल के फाइनल में पहुंचकर खिताब जीता था। उसके बाद से अब जाकर 2022 में राजस्थान ने फाइनल में जगह बनायी है। बटलर ने अपना शतक पूरा कर विराट कोहली के 2016 में चार शतक बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी की।

बटलर ने अपनी शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए 60 गेंदों पर 106 रन में 10 चौके और छह छक्के लगाए और टीम को जीत दिलाकर नाबाद पवेलियन लौटे। उन्होंने टूर्नामेंट में अपना चौथा शतक बनाकर विराट के रिकॉर्ड की बराबरी की और इस सत्र में अपने रनों की संख्या 800 के पार पहुंचा दी।

पहले ओवर में 16 रन ठोकने वाले युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल ने 13 गेंदों पर 21 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए। कप्तान संजू सैमसन ने 21 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से 23 रन बनाये। बटलर ने 19वें ओवर की पहली गेंद पर विजयी छक्का मारा। राजस्थान का अब 29 मई को होने वाले फाइनल में इसी मैदान पर गुजरात टाइटंस से मुकाबला होगा।

इससे पहले बेंगलुरु के लिए रजत पाटीदार ने एक बार फिर महत्वपूर्ण पारी खेलते हुए 42 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 58 रन बनाये । कप्तान फाफ डुप्लेसी ने 25 और ग्लेन मैक्सवेल ने 24 रन बनाये। विराट कोहली ने निराश किया और सात रन बनाकर आउट हो गए।

प्रसिद्ध कृष्णा ने विराट कोहली को अपने जाल में फंसाया, शॉर्ट ऑफ लेंथ गेंद थी ऑफ स्टंप के बाहर, कोहली खड़े खड़े उसे ऑफ साइड पर खेलना चाहते थे। अतिरिक्त उछाल के कारण चकमा खा गए, बाहरी किनारा लेकर गेंद गई विकेट कीपर सैमसन के दायीं तरफ गई, जिन्होंने आसान कैच को पूरा किया। कोहली थर्ड मैन पर खेलने को देख रहे थे लेकिन मैदान के बाहर जाकर मैच देखना पड़ा।

डुप्लेसी और रजत पाटीदार ने दूसरे विकेट के लिए 70 रन जोड़े लेकिन ओबेद मकॉए ने डुप्लेसी का विकेट झटक लिया। कैच रविचंद्रन अश्विन ने लपक लिया शॉर्ट थर्ड मैन पर। लेंथ गेंद थी बाहर जा रही थी, ओवर द विेकट फेंका था मेकॉए ने। फाफ रूम बनाकर कवर के ऊपर से खेलने गए लेकिन गेंद ने किनारा ले लिया फाफ के बल्ले का। आखिरकार राजस्थान के खेमे में जोश भर गया, जबकि फाफ काफी निराश होकर पवेलियन का रुख करते हुए। फाफ ने 27 गेंदों पर 25 रन में तीन चौके लगाए।

ट्रेंट बोल्ट ने ग्लेन मैक्सवेल को आउट कर राजस्थान को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई। गेंद उतनी अच्छी नहीं थी लेकिन बोल्ट ने महत्वपूर्ण विकेट हासिल कर लिया। बैकऑफ द लेंथ गेंद थी, लेग स्टंप पर, जिसे मैक्सवेल ने पुल कर दिया था लॉन्ग लेग की तरफ। मकॉए ने आगे गोता लगाते हुए गेंद को लपक लिया एकदम जमीन के पास, स्लोअर गेंद की थी बोल्ट ने, जिस वजह से मैक्सवेल को उतनी ताकत नहीं मिली गेंद पर। मैक्सवेल ने 13 गेंदों पर 24 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए।

अश्विन ने शानदार अंदाज में खेल रहे रजत पाटीदार को आउट कर राजस्थान के खेमे में खुशी का माहौल भर दिया। अश्विन की गुड लेंथ की गेंद थी, कैरम गेंद थी ऑफ स्टंप के बाहर, पाटीदार ने प्रहार किया फ्रंटफुट पर आकर, लेकिन लॉन्ग ऑफ पर बटलर ने पैरों पर थोड़ा उठते हुए गेंद को लपक लिया सीमारेखा के बिल्कुल पास। पाटीदार ने 42 गेंदों पर 58 रन में चार चौके और तीन छक्के लगाए।

मकॉए ने महिपाल लोमरोर (8) को आउट कर राजस्थान को एक और कामयाबी दिलाई। लोमरोर ने कट किया था छोटी गेंद पर, गेंद हवा में उछली, और चली गयी बैकवर्ड प्वाइंट पर खड़े अश्विन के पास। स्लोअर गेंद की थी महिपाल को मकॉए ने दूसरा कैच लपका अश्विन ने।

प्रसिद्ध कृष्णा ने 19वें ओवर की पहली गेंद पर दिनेश कार्तिक और अगली गेंद पर वनिंदु हसरंगा को पवेलियन भेज दिया। कार्तिक ने छह रन बनाये जबकि हसरंगा का खाता नहीं खुला। शाहबाज अहमद आठ गेंदों में 12 रन बनाकर नाबाद रहे।


वार्ता
मुंबई

News In Pics