पुजारा का पचासा, भारत की बढ़त 257 रन

July 4, 2022

मोहम्मद सिराज (66 रन पर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी ने जॉनी बेयरस्टो (106 रन) की बेहतरीन शतकीय पारी के असर को कम किया, तो वही पुराने रंग में लौटे चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 50 रन) ने क्रीज पर पैर जमाकर भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट के तीसरे दिन रविवार को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद भारत का स्कोर 45 ओवर में तीन विकेट पर 125 रन था। इस समय पुजारा के साथ पहली पारी के शतकवीर ऋषभ पंत (30) रन बनाकर खेल रहे थे। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 50 रन की अटूट साझेदारी कर ली है।
पारी का आगाज करने वाले पुजारा ने एक छोर संभाले रखा और दिन के आखिरी ओवर में जो रूट के खिलाफ एक रन लेकर टेस्ट करियर का 33वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अब तब 139 गेंद की नाबाद पारी में चार चौके लगाए। टीम में वापसी करने वाले इस बल्लेबाज ने पंत से पहले हनुमा विहारी (11) के साथ दूसरे विकेट के लिए 37 और पूर्व कप्तान विराट कोहली (20) के साथ तीसरे विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी की।
कोहली एक बार फिर मैदान पर समय बिताने के बाद बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे। उन्होंने 40 गेंद की पारी में चार शानदार चौके लगाए और लय में दिख रहे थे लेकिन कप्तान बेन स्टोक्स (22 रन पर एक विकेट) की गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेने के बाद विकेटकीपर के हाथों से छिटककर पहले स्लिप में खड़े जो रूट के हाथों में चली गई।
इससे पहले जॉनी बेयरस्टो की शतकीय पारी के दम पर इंग्लैंड ने की पहली पारी में 284 रन बनाए। दिन का शुरुआती सत्र पूरी तरह से बेयरस्टो (140 गेंद में 106 रन) के नाम रहा दूसरे दिन के खेल के दौरान संघर्ष करने वाले बेयरस्टो को तीसरे दिन शुरुआती 20 मिनट के खेल के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ा। इसके बाद भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने बेयरस्टो की बल्लेबाजी पर कुछ टिप्पणी की और इंग्लैंड के बल्लेबाज ने अपने खेलने का अंदाज बदल दिया।

बेयरस्टो ने मिड ऑफ और मिड विकेट के ऊपर से कुछ अच्छे चौके लगाए। उन्होंने मोहम्मद सिराज और शार्दुल के खिलाफ छक्के भी जड़े। दिन के दूसरे सत्र में हालांकि सिराज (66 रन पर चार विकेट) ने भारतीय टीम की वापसी कराई, जहां उन्हें मोहम्मद शमी (78 रन पर दो विकेट) के बनाए दबाव का फायदा मिला। बेयरस्टो ने शार्दुल ठाकुर (48 रन पर एक विकेट) के खिलाफ चौका जड़कर टेस्ट कॅरियर का 11वां और लगातार तीसरे मैच में शतक पूरा किया। इसके बाद कप्तान जसप्रीत बुमराह ने (68 रन पर तीन विकेट) ने कसी हुई गेंदबाजी कर उन पर दबाव बना दिया।
 


भाषा
बर्मिंघम

News In Pics