अडानी समूह ने सभी विभागों में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन किया, ईबीआईटीडीए 36 फीसदी बढ़ा

June 7, 2023

भारत के सबसे बड़े क्रिटिकल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर अडानी ग्रुप (Adani Group) ने वित्तवर्ष 23 के लिए अडानी पोर्टफोलियो परिणाम स्नैपशॉट संग्रह (Adani Portfolio Results Snapshot Collection) जारी किया है।

समूह, जिसमें बंदरगाहों से लेकर हवाईअड्डों तक बिजली उत्पादन से लेकर पारेषण और वितरण तक, खाद्य तेल से लेकर एफएमसीजी उत्पादों, रसद, सीमेंट और सड़कों तक के हित हैं, ने समूह पोर्टफोलियो स्तर (सभी समूह कंपनियों को मिलाकर) में अपना उच्चतम ईबीआईटीडीए 57,219 करोड़ रुपये दर्ज किया, जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 36 प्रतिशत की वृद्धि है।

रन-रेट ईबीआईटीडीए (EBITDA) के लिए, जो वर्ष के दौरान शुरू की गई परियोजनाओं से ईबीआईटीडीए के वार्षिकीकरण पर विचार करता है, यह 66,566 करोड़ रुपये है।

अडानी पोर्टफोलियो कंपनियां यूटिलिटी (Adani Portfolio Companies Utility) और इंफ्रास्ट्रक्चर व्यवसायों में काम करती हैं, जिसमें 83 प्रतिशत से अधिक ईबीआईटीडीए कोर इंफ्रास्ट्रक्चर व्यवसायों से उत्पन्न होता है जो सुनिश्चित और लगातार नकदी प्रवाह प्रदान करता है।

कम्पेडियम ने कहा, "प्लेटफॉर्म के पास एक मजबूत परिसंपत्ति आधार है, जिसे तीन दशकों में बनाया गया है, जो लचीले महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे का समर्थन करता है और पूरे जीवन चक्र में सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास परिसंपत्ति प्रदर्शन की गारंटी देता है।"

अडानी पोर्टफोलियो अपडेट में यह भी कहा गया है कि कोई भौतिक पुनर्वित्त जोखिम और निकट अवधि की तरलता की जरूरत नहीं है, क्योंकि निकट अवधि में महत्वपूर्ण ऋण परिपक्वता नहीं है।

इसके अलावा, अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू रेटिंग एजेंसियों से रेटिंग की पुष्टि 'बीबीबी' की अंतर्निहित रेटिंग वाले कई व्यवसायों के साथ पर्याप्त वित्तीय प्रोफाइल के साथ अंतर्निहित क्रेडिट गुणवत्ता को दर्शाती है, लेकिन यह संप्रभु रेटिंग से विवश है।


आईएएनएस
नई दिल्ली

News In Pics