इस वित्त वर्ष में 82-82.50 रुपये प्रति डॉलर तक मजबूत होगी भारतीय मुद्रा : केयर रेटिंग्स

April 25, 2024

केयर रेटिंग्स के एक शीर्ष अर्थशास्त्री के अनुसार, डॉलर की तुलना में भारतीय रुपया के मौजूदा वित्त वर्ष में 82-82.50 रुपये तक मजबूत होने की उम्मीद है जबकि निकट भविष्य में यह 83-83.50 रुपये के बीच बना रहेगा।

साख निर्धारक एजेंसी की मुख्य अर्थशास्त्री रजनी सिन्हा ने कहा कि निकट भविष्य में भारतीय रुपये के 83-83.50 रुपये प्रति डॉलर के बीच कारोबार करने की उम्मीद है, हालांकि भूराजनीतिक तनाव संभावित जोखिम पैदा कर सकता है।

उन्होंने कहा, "हमें उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2024-25 के दौरान भारतीय रुपया मामूली रूप से मजबूत होकर लगभग 82-82.50 रुपये प्रति डॉलर हो जाएगा जो लगभग सात प्रतिशत की स्वस्थ आर्थिक वृद्धि, चालू खाता घाटा के जीडीपी के लगभग एक प्रतिशत के आरामदायक स्तर और वैश्विक बॉन्ड सूचकांकों में भारत के शामिल होने के बाद एफपीआई (विदेशी पोर्टफोलियो निवेश) प्रवाह में अपेक्षित वृद्धि के भारत के मजबूत बुनियादी सिद्धांतों से प्रेरित होगा।"

सिन्हा ने कहा कि हालांकि ईरान-इजरायल तनाव को लेकर चिंताएं कम हो गई हैं, लेकिन मजबूत डॉलर का भारतीय रुपये सहित उभरते बाजारों की मुद्राओं पर दबाव बना हुआ है।

उन्होंने कहा कि साल में अब तक, कुछ उभरते बाजारों और एशियाई देशों की तुलना में रुपया शीर्ष प्रदर्शन करने वाला बना हुआ है, जिसे आरबीआई के हस्तक्षेप से समर्थन मिलने की संभावना है।

सिन्हा ने कहा कि अमेरिका में मजबूत आर्थिक आंकड़ों और अपेक्षा से अधिक मुद्रास्फीति के बाद अमेरिकी फेडरल रिजर्व के दर में कटौती की उम्मीद कम है।

उन्होंने कहा कि बाजार का ध्यान अब गुरुवार को जारी होने वाले अमेरिकी जीडीपी के आंकड़े और शुक्रवार को व्यक्तिगत उपभोग व्यय मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर केंद्रित है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मजबूती की उम्मीद है। ओवरऑल मुद्रास्फीति में थोड़ी वृद्धि होने की उम्मीद है जबकि मुख्य मुद्रास्फीति में कुछ नरमी आने की उम्मीद है।


आईएएनएस
चेन्नई

News In Pics