प्‍योर ईवी ने 201 किमी रेंज के साथ ईप्‍लूटो 7जी मैक्‍स किया लॉन्च

October 10, 2023

प्योर ईवी ने नया इलेक्ट्रिक स्कूटर ईप्लूटो 7जी मैक्स लॉन्च किया है। इसमें प्रति चार्ज 201 किमी की अल्ट्रा-लॉन्ग रेंज के साथ हिलस्टार्ट असिस्ट, डाउनहिल असिस्ट, कोस्टिंग रीजेन, रिवर्स मोड, बैटरी की लंबी उम्र आदि के लिए स्मार्ट एआई जैसी सुविधाएं हैं।

प्योर ईवी ने नया इलेक्ट्रिक स्कूटर ईप्लूटो 7जी मैक्स लॉन्च किया है। इसमें प्रति चार्ज 201 किमी की अल्ट्रा-लॉन्ग रेंज के साथ हिलस्टार्ट असिस्ट, डाउनहिल असिस्ट, कोस्टिंग रीजेन, रिवर्स मोड, बैटरी की लंबी उम्र आदि के लिए स्मार्ट एआई जैसी सुविधाएं हैं।

1,14,999 रुपये (एक्स-शोरूम कीमत) की कीमत पर लॉन्च किया गया, यह स्कूटर चार रंगों - मैट ब्लैक, रेड, ग्रे और व्हाइट में उपलब्ध है, जो अब पूरे भारत में बुकिंग के लिए खुला है, इसकी डिलीवरी आगामी त्योहारी मौसम से शुरू होगी।

कंपनी के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोहित वडेरा ने कहा, "यह मॉडल उन उपभोक्ताओं के लिए लक्षित है, जो प्रतिदिन लगभग 100 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं और बार-बार चार्ज करने की परेशानी से नहीं गुजरना चाहते हैं। इसी आगामी त्योहारी सीज़न में लॉन्‍च किया जाएगा। इसमें हमारे ग्राहकों के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं प्रदान की गईं हैं। ''

यह मॉडल स्मार्ट बीएमएस और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ एआईएस-156 प्रमाणित 3.5 केडब्‍ल्‍यूएच हेवी-ड्यूटी बैटरी के साथ आता है। पावरट्रेन की अधिकतम शक्ति 2.4 किलोवाट है, एक सीएएन-आधारित चार्जर है और तीन अलग-अलग ड्राइविंग मोड प्रदान किया गया है।

वडेरा ने कहा, "मैक्स बैटरी के चार्ज की स्थिति (एसओसी) और स्वास्थ्य की स्थिति (एसओएच) के लिए एआई-सक्षम पावर डिस्चार्ज अकाउंटिंग से लैस है, जो समग्र बैटरी जीवन चक्र को 50 प्रतिशत तक बेहतर बनाता है। मॉडल में बुद्धिमान थ्रॉटल प्रतिक्रिया भी है। सवारी के इलाके के आधार पर, ढलान के दौरान रोलबैक को रोकने और गिरावट के दौरान नियंत्रित करने के लिए स्मार्ट सेंसर है।"

ईप्‍लूटो 7जी मैक्‍स को सात अलग-अलग माइक्रोकंट्रोलर और कई सेंसर के साथ तैनात किया गया है, जो भविष्य में किसी भी ओटीए फर्मवेयर अपडेट से गुजरने की सुविधा के साथ-साथ स्मार्टफोन की तुलना में अधिक शक्तिशाली प्रोसेसिंग प्रदान करता है। पावरट्रेन दक्षता में सुधार पर प्रकाश डालते हुए, वडेरा ने आगे कहा कि " इसमें उद्योग की अग्रणी दक्षता 92 प्रतिशत से अधिक है। ब्रेकिंग दूरी, रुकने का समय, पहिया घूमने की गति प्रयास और ब्रेकिंग के मामले में काफी सुधार हुआ है।" इससे ब्रेक का जीवन चक्र 30 प्रतिशत बढ़ जाता है।"

स्कूटर ईएसी-ब्रेकिंग सिस्टम के साथ स्मार्ट रीजेन क्षमताओं से भी लैस है, इसमें रेंज और सुरक्षा बढ़ाने के लिए कोटिंग रीजेन भी शामिल है। मैक्स में वाहन को 5 किमी प्रति घंटे की स्थिर गति से ऑटो-पुश करने के लिए रिवर्स मोड असिस्ट और पार्किंग असिस्ट सुविधाएं हैं।

वडेरा ने कहा, "हमें 60 हजार किलोमीटर की मानक बैटरी वारंटी और 70 हजार किलोमीटर की विस्तारित वारंटी की पेशकश करते हुए खुशी हो रही है।" कंपनी सभी प्रमुख शहरों और कस्बों में अपने डीलर नेटवर्क का आक्रामक रूप से विस्तार कर रही है, और वित्त वर्ष 24 के अंत तक 300 से अधिक केंद्रों का लक्ष्य बना रही है।

 वडेरा के अनुसार, "कंपनी बी2बी और बी2जी इकाइयों को मैक्स की पेशकश करने को लेकर उत्साहित है, इसने टाटा पावर, तमिलनाडु और तेलंगाना सरकार के पुलिस/वन विभागों में अपनी लंबी दूरी की मोटरसाइकिलों को सफलतापूर्वक तैनात किया है।"


अर्चना श्री
नई दिल्ली

News In Pics