Vitamin C Deficiency : विटामिन C की कमी होने पर शरीर देता है ये संकेत, भूलकर भी इन्हें न करें इग्नोर

June 24, 2024

Vitamin C Deficiency : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कुछ आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। विटामिन C एक ऐसा ही पोषक तत्व है जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी पॉवर को बढ़ाता है।

ऐसे में स्त्रियों को प्रतिदिन 75 मिलीग्राम और पुरुषों को प्रतिदिन 90 मिलीग्राम विटामिन C की आवश्यकता होती है। यह हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी कार्य करता है। विटामिन C की कमी होने से हमारे शरीर में अनेक बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं। विटामिन C की कमी खासतौर पर जंक फूड खाने वाले, सिगरेट पीने वाले, किडनी की बीमारी से ग्रस्त तथा शराब पीने वाले व्यक्तियों के शरीर में ज़्यादातर देखी जाती है।  विटामिन C की कमी से व्यक्ति को स्कर्वी ( Scurvy ) नामक रोग भी हो जाता है।

शरीर में विटामिन C की कमी से हो सकती हैं ये परेशानियां

आंखों की रोशनी कम होना - यदि किसी व्यक्ति के शरीर में विटामिन C की कमी है तो उसकी आंखों की रोशनी भी प्रभावित हो सकती है। इसके कारण आंखों से पानी बहने लगता है और दर्द भी होता है। सही समय पर उपाय न करने पर विटामिन C की कमी मोतियाबिंद जैसी बीमारी का रूप ले लेती है। इसके साथ ही जोड़ों में दर्द होना भी विटामिन C की कमी का ही लक्षण है।

इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होना - लोगों में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होना है आम बात है। इम्यूनिटी सिस्टम का कमजोर होना शरीर में विटामिन C की कमी होना इसका मुख्य कारण है। यदि शरीर में विटामिन C की कमी हो जाए तो उसे ठीक होने में अधिक समय लगता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि मानव शरीर में विटामिन C की कमी होने से व्यक्ति को निमोनिया और ब्लैडर इनफेक्शन जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं।

त्वचा में रूखापन होना - कभी-कभी यह देखने को मिलता है कि हमारी त्वचा सूखने लगती है, इसका मुख्य कारण शरीर को पूर्ण रूप से विटामिन C ना मिल पाना है। साथ ही इसी के कारण हमारी त्वचा पर डार्क सर्कल, मुंहासे, झुर्रियां आदि की समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं।

वजन बढ़ना -
विटामिन C की कमी से हमारे पेट पर चर्बी जमा होने लगती है, जिसके कारण ना चाहते हुए भी हमारा वजन बढ़ने लगता है। शरीर का अनावश्यक वजन बढ़ना भी एक गंभीर बीमारी का रूप बन सकता है।

शरीर में थकान - विटामिन C की पूर्ति न होने पर शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है, जिसके कारण हमारा शरीर हर समय थकावट महसूस करता है। किसी भी कार्य को करने के लिए शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है, ऐसे में शरीर में अनावश्यक थकान उत्पन्न होना आपके दैनिक जीवन को बिगाड़ देता है। जिससे व्यक्ति में चिड़चिड़ापन तथा गुस्सा उत्पन्न होने लगता है।

विटामिन C की कमी को इन चीजों से करें दूर 

शरीर में विटामिन C की कमी को ऐसे फलों और सब्जियों के द्वारा पूर्ण किया जा सकता जो हल्का खट्टा व रसदार हों जैसे- संतरा, अनानास, टमाटर, स्ट्रौबरी, आलू, नींबू, आंवला, नारंगी,
अंगूर, शलजम, पुदीना, मूली के पत्ते, चुकंदर आदि।

यह कहना गलत नहीं होगा कि विटामिन C हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है और यदि शरीर में विटामिन C की कमी हो, तो हमें स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी
समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।


प्रेरणा शुक्ला
नई दिल्ली

News In Pics