अमेरिका: डोनाल्ड ट्रंप के 4 अप्रैल को कोर्ट में पेशी, आपराधिक मुकदमे का सामना करने वाले पहले पूर्व राष्ट्रपति

April 1, 2023

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साल 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले एडल्ट फिल्म एक्ट्रेस स्टॉर्मी डेनियल्स को 130,000 डॉलर का भुगतान किए जाने के मामले में 4 अप्रैल को अदालत में पेश होने की उम्मीद है।

मैनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी (डीए) एल्विन ब्रैग के ऑफिस के एक दिन बाद शुक्रवार को रिपोर्ट आई कि उन्होंने ट्रम्प के वकील से उनके सरेंडर के लिए समन्वय करने के लिए संपर्क किया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मैनहट्टन ग्रैंड जूरी ने गुरुवार को एक अभियोग दायर किया, जिसमें ट्रम्प के खिलाफ व्यावसायिक धोखाधड़ी से संबंधित 30 से अधिक मामलों का सामना करना पड़ा।

ट्रंप के वकील जो टैकोपिना ने शुक्रवार को कहा कि उनके मुवक्किल एक याचिका समझौते को स्वीकार नहीं करेंगे और अभियोग के लिए पर्याप्त कानूनी चुनौतियों को दर्ज करने की योजना बना रहे है।

टैकोपिना ने कहा कि ट्रम्प बिल्कुल स्वेच्छा से मैनहट्टन कानून प्रवर्तन के सामने आत्मसमर्पण करेंगे और उनके मुवक्किल को हथकड़ी नहीं लगाई जाएगी।

वहीं, ट्रम्प ने आरोप लगाया है कि आपराधिक जांच और उनसे संबंधित अन्य सभी राजनीति से प्रेरित हैं।

कथित तौर पर उन्हें 4 अप्रैल को दोपहर 2.15 बजे न्यूयॉर्क शहर में मर्चेन के कोर्ट रूम में पेश किया जाना है।

मामले को बारीकी से देखा गया है क्योंकि यह अमेरिकी इतिहास में पहली बार है कि किसी पूर्व राष्ट्रपति पर आपराधिक आरोप लगाया गया है।

76 वर्षीय ट्रम्प ने जनवरी 2017 से जनवरी 2021 तक राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को मिसिसिपी की यात्रा के लिए व्हाइट हाउस से रवाना होने से पहले संवाददाताओं से कहा कि वह अपने पूर्ववर्ती अभियोग के बारे में बात नहीं करेंगे।

घटनाक्रम के मद्देनजर, न्यूयॉर्क में सुरक्षा का समन्वय एफबीआई, एनवाईपीडी, सीकेट्र सर्विस और न्यूयॉर्क शहर के अदालती अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है।

सूत्रों ने सीबीएस न्यूज को बताया कि वे संभावित परि²श्यों के लिए तैयारी कर रहे हैं जिसमें ट्रम्प, अभियोजकों या जनता के सदस्यों के खिलाफ हमले शामिल हैं।

सूत्रों ने बताया कि डीए के कार्यालय को ''कई धमकियां'' मिली हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी सहित रिपब्लिकन ने मैनहट्टन डीए पर अगले साल के राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने के लिए आपराधिक न्याय प्रणाली को हथियार बनाने का आरोप लगाया है।

जॉर्जिया की कांग्रेस महिला माजर्ोी टेलर ग्रीन, जिन्हें ट्रम्प ने हाल ही में सुझाव दिया था कि उन्हें सीनेट के लिए दौड़ना चाहिए, ने समर्थकों से विरोध करने का आह्वान किया और कहा कि वह अगले सप्ताह न्यूयॉर्क में उपस्थित होने की योजना बना रही हैं।

जवाब में, डीए ब्रैग ने कहा कि आरोप न्यूयॉर्क के नागरिकों द्वारा अपना नागरिक कर्तव्य निभाते हुए लगाए गए थे, और न तो पूर्व राष्ट्रपति और न ही कांग्रेस कार्यवाही में हस्तक्षेप कर सकती है।


आईएएनएस
वाशिंगटन

News In Pics