Sunak और Biden ने की नई आर्थिक साझेदारी की शुरूआत

June 9, 2023

भारत दौरे पर आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दोनों देशों के बीच सहयोग को मजबूत करने के लिए डिजाइन किए गए अटलांटिक घोषणापत्र नामक एक नई आर्थिक साझेदारी की शुरूआत की है। अक्टूबर 2022 में कार्यभार संभालने के बाद सुनक का ओवल कार्यालय का यह पहला दौरा था।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, यह साझेदारी आपूर्ति श्रृंखलाओं में कमजोरियों को भी कम करेगी और रूस को वैश्विक असैन्य परमाणु ऊर्जा बाजार से बाहर रखेगी।

इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, संकट में सूचना साझा करना, 5जी, 6जी और असैन्य परमाणु ऊर्जा जैसे क्षेत्र भी शामिल हैं।

बाइडेन ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को यूक्रेन पर उनकी साझेदारी के लिए धन्यवाद दिया और उनके देशों के बीच संबंधों की सराहना की।

व्हाइट हाउस में बैठक के बाद गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, राष्ट्रपति ने कहा, आप जानते हैं कि प्रधानमंत्री चर्चिल और रूजवेल्ट 70 साल पहले यहां मिले थे और उन्होंने जोर देकर कहा था कि ग्रेट ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच साझेदारी की ताकत दुनिया की ताकत है। मुझे अब भी लगता है कि उस दावे में सच्चाई है।

व्हाइट हाउस के अनुसार, बाइडेन और सुनक ने बैठक के दौरान यूक्रेन पर बात की।

सीएनएन ने बताया कि अपने न्यूज कॉन्फ्रेंस में बाइडेन ने आगे कहा कि उन्हें विश्वास है कि रिपब्लिकन के बीच विभाजन के बावजूद कांग्रेस यूक्रेन को समर्थन देना जारी रखेगी।

मेरा मानना है कि यूक्रेन को समर्थन देने के लिए जब तक आवश्यक है, हमारे पास आवश्यक धन होगा.. मुझे विश्वास है कि हमें वह समर्थन मिलने वाला है, यह वास्तविक होगा।

अमेरिका और यूके यूक्रेन को सैन्य सहायता देने वाले प्रमुख योगदानकर्ता रहे हैं, और रूस के खिलाफ दीर्घकालिक प्रतिरोध को मजबूत करने के लिए एफ-16 लड़ाकू जेट प्रदान करने पर समन्वय कर रहे हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री सुनक ने कहा, नई अटलांटिक घोषणा आर्थिक सहयोग के लिए एक नया मानक स्थापित करती है, हमारी अर्थव्यवस्थाओं को भविष्य में आगे बढ़ाती है ताकि हम अपने लोगों की रक्षा कर सकें, नौकरियां सृजित कर सकें और अपनी अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ विकसित कर सकें।

नंबर 10 डाउनिंग स्ट्रीट के अनुसार, यूके और यूएस ने हमेशा उन सीमाओं को आगे बढ़ाया है जो दो देश मिलकर हासिल कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने साझा खुफिया जानकारी हम किसी और के साथ साझा नहीं करते हैं और हमने विश्व इतिहास में सबसे मजबूत निवेश संबंध बनाए हैं, इसलिए यह स्वाभाविक है कि वे एक साथ एक मजबूत आर्थिक भविष्य बनाने के लिए एक-दूसरे की ओर देखेंगे।

आज का समझौता आंतरिक और संरक्षणवाद को न देखते हुए सहयोग को मजबूत करने और गहरा करने के बारे में है। यह हमारे समय के बड़े आर्थिक मुद्दों पर सहयोग के बारे में है।

सनक ने कहा, यह राष्ट्रपति (बाइडेन) और उनका प्रशासन इन मुद्दों पर अपने सहयोगियों की जरूरतों और चिंताओं के प्रति पूरी तरह से अभ्यस्त है।


आईएएनएस
वाशिंगटन

News In Pics