यूरोपीय संघ व जी7 के नेताओं ने मध्य पूर्व में तनाव बढ़ने से रोकने का किया आग्रह

April 15, 2024

यूरोपीय संघ (ईयू) और ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) के नेताओं ने इजराइल पर ईरान के जवाबी हमलों के बाद मध्य पूर्व में स्थिति को और तनावपूर्ण होने से रोकने का आह्वान किया है।

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने रविवार को सोशल मीडिया पर कहा," क्षेत्र में तनाव बढ़ने से रोकने के लिए सब कुछ किया जाना चाहिए। रक्तपात से बचा जाना चाहिए। हम अपने सहयोगियों के साथ स्थिति पर नजर रख रहेे हैं।"

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने सोशल मीडिया पर कहा, "सभी पक्षों को क्षेेत्र में तनाव बढ़ानेे से बचना चाहिए और स्थिरता बहाल करने के लिए काम करना चाहिए।"

यूरोपीय संघ के विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल ने सोशल मीडिया पर सभी पक्षों से संयम बरतने का आग्रह किया।

बोरेल ने कहा कि उन्होंने क्षेत्र में तनाव कम करने के लिए 16 अप्रैल को यूरोपीय संघ के विदेश मामलों के मंत्रियों की एक असाधारण बैठक बुलाई है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को एक बैठक में जी7 के नेताओं ने सभी पक्षों से तनाव कम करने और संयम बरतने का आह्वान किया।

जी7 के नेताओं ने हमास द्वारा इजराइली बंधकों को रिहा करने व गाजा संघर्ष को समाप्त करने की भी बात कही।

ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने रविवार को कहा कि ईरान अब इज़राइल के खिलाफ जवाबी सैन्य कार्रवाई नहीं करेगा।

 


आईएएनएस
ब्रुसेल्स

News In Pics