केन्या में सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त सैन्य प्रमुख समेत दस की मौत

April 20, 2024

केन्या के राष्ट्रपति विलियम रूटो ने देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में शहीद हुए 10 वरिष्ठ कमांडरों में सैन्य प्रमुख फ्रांसिस ओगोला की मृत्यु की भी पुष्टि की है।

रूटो ने कहा कि केन्या रक्षा बल (केडीएफ) के प्रमुख ओगोला 11 अन्य सैन्य कर्मियों के साथ केडीएफ युई हेलीकॉप्टर पर सवार थे। हेलीकॉप्टर ने एल्गेयो मारकवेट काउंटी के स्थानीय प्राथमिक विद्यालय से उड़ान भरने के बाद दापेहर 2:20 बजे  दुर्घटनाग्रस्त हो गया।  

राष्ट्रपति ने कहा कि दुर्घटना में सेना प्रमुख ओगोला समेत 10 सैन्य अधिकारी शहीद हो गए हैं। जबकि अन्य दो गंभीर रूप से घायल हो गए हैं और अस्पताल में भर्ती हैं। उन्होंने कहा, यह राष्ट्र के लिए बहुत दुखद क्षण है। 

सेना प्रमुख ओगोला डाकुओं से लड़ने के लिए अशांत क्षेत्र में तैनात सैनिकों से मिलने और स्कूल के नवीकरण कार्य का निरीक्षण करने के लिए सुबह नैरोबी से रवाना हुए थे। केन्या वायु सेना ने दुर्घटना का कारण पता लगाने के लिए विमानन जांच दल का गठन किया है और उसे दुर्घटनाग्रस्त क्षेा में भेजा है।

रूटो ने शहीद जनरल के जीवन और विशिष्ट सैन्य करियर के सम्मान में शुक्रवार से तीन दिवसीय शोक की घोषणा की। जिन्होंने न केवल पद पर रहते हुए बल्कि सक्रिय सैन्य कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए जीवन न्यौछावर किया है। 

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि केडीएफ हेलीकॉप्टर दो किलोमीटर दूर दुर्घटनाग्रस्त हो गया और अशांत एल्गेयो मारकवेट-पश्चिम पोकोट सीमा के पास एक क्षेत्र से उड़ान भरने के कुछ ही क्षण बाद उसमें आग लग गई।


वार्ता
नैरोबी

News In Pics