Rusia Ukraine War : Russia ने यूक्रेन में North Koarean सैनिकों के इस्तेमाल पर स्पष्टीकरण देने से किया इनकार

October 22, 2024

Rusia Ukraine War : रूस (Russia) ने कहा कि वह उत्तर कोरिया (North Korea) के साथ अपना सहयोग जारी रखेगा, लेकिन इन आरोपों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि वह यूक्रेन के खिलाफ सैन्य अभियानों में उत्तर कोरियाई सैनिकों का इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है।

योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरियाई सैनिकों के कथित प्रेषण और उनका उपयोग करने की संभावित योजना के बारे में पूछे जाने पर क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने संवाददाताओं से कहा, "इसमें बहुत सारी विरोधाभासी जानकारी है।"

उन्होंने कहा कि ऐसे सवाल रक्षा मंत्रालय से पूछे जाने चाहिए।

शुक्रवार को दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय खुफिया सेवा ने कहा कि उत्तर कोरिया ने यूक्रेन में युद्ध में रूस का समर्थन करने के लिए लगभग 12,000 सैनिकों को भेजने का फैसला किया है। लगभग 1,500 सैनिकों को रूसी नौसैनिक जहाजों से रूस के सुदूर पूर्वी शहर व्लादिवोस्तोक में पहले ही भेजा जा चुका है।

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने अगले दिन संवाददाताओं से कहा कि वह सेना की तैनाती की पुष्टि नहीं कर सकते, लेकिन अगर यह सच है, तो यह चिंताजनक होगा।

उत्तर कोरिया के साथ रूस के संबंधों पर पेसकोव ने कहा कि प्योंगयांग एक करीबी पड़ोसी और भागीदार है, और क्रेमलिन सभी क्षेत्रों में उत्तर कोरिया के साथ संबंध विकसित करना जारी रखेगा, क्योंकि यह उनका संप्रभु अधिकार है।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि साझेदारी किसी तीसरे देश के खिलाफ नहीं है और इसलिए इसे लेकर चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है।


आईएएनएस
सियोल

News In Pics