Blood Sugar: डायबिटीज के मरीज के नियमित आहार में जरूरी है दाल, ब्‍लड शुगर रहता है कंट्रोल

June 9, 2023

अगर आप अपने डायबिटीज को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो नियमित आहार में दाल को शामिल करें।

इसमें पोषक तत्वों के साथ मिलने वाली प्रोटीन आपको स्वस्थ्य रखेगा।

डायबिटीज के इलाज के लिए दवाइयों के साथ साथ  नियमित आहार(Diet) भी बहुत जरूरी है। डायबिटीज मरीजों को हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे क्या खाते हैं, क्योंकि इसका असर डायबिटीज पर पड़ता है।

दालों में पोषक तत्वों के साथ मिलने वाली प्रोटीन आपको स्वस्थ्य रखेगा। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक दाल में सॉल्यूबल और नॉन-सॉल्यूबल डाइटरी फाइबर पाए जाते हैं जो रक्त में ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल में रखते हैं। साथ ही, अघुलनशील फाइबर मरीजों को कब्ज की परेशानी से दूर रखता है। इस वजह से दालों को डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी होता है।

डॉक्टर डायबिटीज के मरीजों को प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, मिनरल और विटामिन युक्त चीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं। इसके लिए जरूरी है कि मरीज अपनी डाइट में दाल प्रचुर मात्रा में शामिल करें।

दालों को पौष्‍टिक आहार में शामिल किया गया है। सबसे अच्छी बात यह है कि दालों में 60 प्रतिशत चीनी होती है जबकि अनाज में 80 प्रतिशत चीनी होती है। जब भी संभव हो डायबिटीज के मरीजों को हमेशा दाल-आधारित वस्तुओं का चयन करना चाहिए।  डायबिटीज के मरीजों को दाल खाने से कई लाभ मिल सकते हैं, जैसे कि...

मूंग दाल: डायबिटीज के मरीजों को कहा जाता है कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए मूंग की दाल का सेवन करें। इसका ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स 38 है। मूंग दाल को बनाकर खाया जा सकता है, इसके अलावा स्प्राउट्स बनाकर भी सुबह नाश्ते में ले सकते हैं। डाक्टरों के अनुसार ये बहुत फायदेमंद होता है।

चना दाल: डायबिटीज के मरीजों के लिए चने की दाल भी फायदेमंद मानी जाती है। इसमें ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स 8 से कम होता है। फोलिक एसिड के साथ साथ इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है जो कि नई कोशिकाओं खासतौर पर लाल रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है।

उड़द दाल: उड़द की दाल को भी डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है, इसका ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स 43 होता है, ये प्रोटीन का भी अच्छा स्त्रोत है। डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान में इस दाल को शामिल करना चाहिए।

इनके अलावा डायबिटीज के मरीज तुअर दाल, लोबिया, सोयाबीन, साबुत मसूर की दाल, काले चने आदि भी खा सकते हैं। इन सबका जीआई लेवल भी कम होता है।

आप इस बीमारी से बचना चाहते हैं तो अपने खान-पान में इन दालों को शामिल करें। ये शुगर लेवल को संतुलित रखने के साथ-साथ आपकी सेहत को और भी कई फायदे पहुंचाएंगीं।


समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली

News In Pics