Tips To Control Anger : क्या आपको भी आता है बहुत तेज गुस्सा, तो ऐसे करें कंट्रोल

May 2, 2024

Tips To Control Anger: अक्सर आप लोगों ने देखा होगा कि कुछ लोगों को हर बात पर गुस्सा आता है। वो बिना किसी बात के भी गुस्से से भरे रहते हैं। कई बार तो ऐसा भी होता है कि वो किसी बात पर भी इतने ज्यादा जुनूनी हो जाते हैं कि अपना नियंत्रण खो बैठते हैं।

 उनका गुस्से उनपर हावी होने लगता है। अपने गुस्से या क्रोध को काबू करना भी एक कला है। ये कला सीखकर आप अपने गुस्से को कंट्रोल कर सकते हैं। ऐसे कई उपाय हैं जिनको आप रोजाना करके अपने गुस्से पर कंट्रोल कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं गुस्से को कंट्रोल करने के उपाय।

Gusse ko control kaise kare in hindi

गहरी सांस लें - अगर आपका गुस्सा आपके काबू से बाहर हो रहा है तो आप सबसे पहले गहरी सांसें लें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा और गुस्सा भी कंट्रोल होने लगेगा। गुस्से से निपटने के लिए सांसों पर अपना कंट्रोल करना बहुत जरूरी है।

टहलने जाएं - जब भी आप बहुत गुस्से में हों, तो बाहर टहलने के लिए निकल जाएं। ऐसा करने से आपके मन को शांति मिलेगी और गुस्सा भी शांत हो जाएगा। इसके साथ ही आप टहलते समय फोन में अच्छे - अच्छे गाने सुन सकते हैं इससे भी आपका मूड फ्रेश हो जाएगा और आप अपना सारा गुस्सा भूल जाएंगे।

जोर -जोर से ठहाके लगाएं -
हंसना खुश रहने के लिए बहुत जरुरी है इसलिए हर इंसान को हमेशा हंसते रहना चाहिए। अगर आप हमेशा खुश और मुस्कुराते रहेंगे तो आपको गुस्सा भी कम आएगा। जिन लोगों को ज़्यादा गुस्सा आता है उन्हें उस समय कोई हास्य किताब, जोक्स आदि पढ़ना चाहिए। ऐसा करने से गुस्सा कम हो जाता है और मन खुश हो जाता है। गुस्सा दूर करना है तो कॉमेडी को अपने जीवन का हिस्सा जरुर बनाएं और खुश रहें।

मेडिटेशन करें -
जिन लोगों को ज़्यादा गुस्सा आता है उन्हें इसे दूर करने के लिए रोज़ाना मेडिटेशन करना चाहिए, ऐसा करने से आप तनावमुक्त होंगे और मन में शांति आएगी। ये गुस्सा दूर करने का एक बेहतरीन टॉनिक है।

योग करें -
प्रतिदिन 10 से 15 मिनट योग करने से आपका दिमाग शांत होगा और इससे गुस्सा भी कम आएगा। योगा आपके शरीर से तनाव और बेचैनी को दूर करने में काफी मद्द करता है। इसके साथ ही क्रोध को कम करने में मद्द करता है। अपने गुस्सा का कारण शेयर करें। अगर आपको किसी बात पर गुस्सा आ रहा है तो आप इसे अपने अंदर न दबाएं, बल्कि उसे बता दें। ऐसा करने से मन हल्का होगा और गुस्सा भी शांत होने लगेगा। इंसान को कभी भी अपने इमोशन को कंट्रोल नहीं करना चाहिए इसलिए गुस्से में गलत रिएक्ट न करें और अपने मन की बात किसी अपने से शेयर करें।

सूर्य नमस्‍कार करें - जिन लोगों को ज़्यादा गुस्सा आता है उन्हें गुस्सा शांत करने के लिए रोजाना सूर्य नमस्‍कार करना चाहिए। ऐसा करने से दिमाग शांत होता है और क्रोध दूर भागता है। सूर्य नमस्‍कार को अपने रुटीन में
शामिल जरुर करें।


प्रेरणा शुक्ला
नई दिल्ली

News In Pics