6071 रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई सेवा उपलब्ध है - केंद्रीय रेल मंत्री

December 10, 2021

डिजिटल इंडिया मिशन में भारतीय रेलवे भी अपना अहम योगदान दे रहा है। रेल यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त इंटरनेट सुविधा देने के मिशन में लगे रेल मंत्रालय ने अब तक देशभर के 6071 रेलवे स्टेशनों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा से लैस कर दिया है। केंद्रीय रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक प्रश्न के लिखित जवाब में राज्य सभा को यह जानकारी दी है।

रेलवे इन स्टेशनों पर आम जनता के लिए किसी भी दिन पहले आधें घंटे के लिए मुफ्त वाई-फाई की सुविधा प्रदान करता है। यात्री ज्यादा समय तक भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन आधे घंटे बाद इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए शुल्क देना पड़ता है। दरअसल , रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई जनता को ऑनलाइन सेवाओं या सूचनाओं का लाभ उठाने में मदद कर रहा है, जिससे सरकार की डिजिटल इंडिया पहल में भी योगदान दे रहा है।

आपको बता दें कि इस योजना के लिए रेल मंत्रालय द्वारा अलग से कोई धनराशि स्वीकृत नहीं की गई है। ग्रामीण क्षेत्रों के 193 रेलवे स्टेशनों पर दूरसंचार विभाग द्वारा द्वारा यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड के तहत मुफ्त वाई-फाई सेवाएं दी जा रही हैं और इसके लिए विभाग ने 27.22 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की हुई है। वहीं देश के 1287 रेलवे स्टेशनों, जिसमें ज्यादातर ए 1 और ए श्रेणी के रेलवे स्टेशन हैं पर रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा वाई-फाई सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। अन्य रेलवे स्टेशनों पर विभिन्न फर्मों के कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व या धर्मार्थ परियोजनाओं के तहत वाई-फाई सेवाएं प्रदान की जा रही हैं, जिसके लिए रेलवे की तरफ से कोई पूंजीगत खर्च नहीं किया जा रहा है। इन रेलवे स्टेशनों पर हर महीने 97.25 टेराबाइट डेटा का उपयोग किया जा रहा है।


आईएएनएस
नई दिल्ली

News In Pics