ब्रैम्पटन में इंदिरा गांधी की हत्या का जश्न मनाने पर कनाडा के राजदूत ने जताई नाराजगी

June 8, 2023

भारत (India) में कनाडा (Canada) के उच्चायुक्त कैमरन मैके (Cameron McKay) ने गुरुवार को कहा कि वह कनाडा (Canada) में दिवंगत भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या का जश्न (Celebration of Indira Gandhi's assassination in Brampton0 मनाने वाले कार्यक्रम की खबरों से स्तब्ध हैं।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, कनाडा में नफरत या हिंसा के महिमामंडन के लिए कोई जगह नहीं है। मैं इन गतिविधियों की कड़ी निंदा करता हूं। 4 जून को ब्रैम्पटन में भारतीय समूह द्वारा पांच किलोमीटर लंबी परेड के हिस्से के रूप में उनके सिख अंगरक्षकों द्वारा दिवंगत प्रधान मंत्री की हत्या का चित्रण करने वाले वीडियो के साथ सोशल मीडिया पर उनकी प्रतिक्रिया आई थी।

झांकी में खालिस्तान के झंडे को एक पोस्टर के साथ दिखाया गया है, इसमें बदला कहा गया है।

पंजाब में लोगों ने कहा कि इंदिरा गांधी हत्याकांड की झांकी को परेड में शामिल करने पर कड़ी आपत्ति जताने के लिए भारत को कनाडा के उच्चायुक्त को तलब करना चाहिए।

यहां की खुफिया एजेंसियों का मानना है कि यह अमृतसर में भारतीय सेना के 'ऑपरेशन ब्लूस्टार' की 39वीं वर्षगांठ से जुड़ा हुआ प्रतीत होता है, जो 1 से 8 जून, 1984 के बीच चलाया गया था, इसमें कई लोगों की जान चली गई थी और स्वर्ण मंदिर और इसके परिसर को नुकसान पहुंचा था।

'ऑपरेशन ब्लूस्टार' स्वर्ण मंदिर परिसर में छिपे जरनैल सिंह भिंडरावाले के नेतृत्व में उग्रवादियों को बाहर निकालने के लिए तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी द्वारा आदेशित एक सैन्य कार्रवाई थी।

इससे पहले, ब्रैम्पटन प्रांत में एक हिंदू मंदिर को तोड़ दिया गया था।


आईएएनएस
चंडीगढ़

News In Pics