Monsoon Update: केरल से टकराया मानसून, जानिए आपके राज्य कब देगा दस्तक

June 9, 2023

केरल में गुरूवार को मॉनसून के दस्तक देने के साथ ही राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई। राज्य के नौ जिलों में ‘येलो अलर्ट' और एक में ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है।

केरल में दस्तक के बाद दक्षिण पश्चिम मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। मानसून अगले दो दिनों में पूरे तमिलनाडु और नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में भी पहुंच जाएगा। इसके अगले हफ्ते तक इसके उत्तर भारत पहुंचने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटों में मानसून के पूर्वोत्तर राज्यों में आगे बढ़ने की संभावना है। 

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून 10 जून तक दक्षिण से बढ़ते हुए महाराष्ट्र पहुंच जाएगा और पूर्वोत्तर के राज्यों को कवर कर पश्चिम बंगाल से होते हुए बिहार तक पहुंचेगा। 15 जून तक यह गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और पूरे बिहार को कवर कर सकता है।

वहीं 20 जून को ये गुजरात के आंतरिक इलाकों, मध्य प्रदेश के मध्य हिस्सों और उत्तर प्रदेश में दस्तक देगा। 30 जून को यह राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब पहु्ंचेगा और आगे बढ़ते हुए आठ जुलाई तक मॉनसून पूरे देश में पहुंच जाएगा।

गौरतलब है कि आमतौर पर केरल में एक जून तक मानसून आ जाता है, लेकिन इस साल एक सप्ताह देरी से को केरल के तट पर दस्तक दी।

 

नौ जिलों में यलो व एक में ऑरेंज अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिन के लिए कोझीकोड़ जिले के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। ‘ऑरेंज अलर्ट' का मतलब छह से 20 सेंटीमीटर तक भारी बारिश होना और ‘येलो अलर्ट का अर्थ छह से 11 सेमी के बीच बारिश होना है।

आईएमड़ी ने मॉनसून के केरल आगमन की घोषणा की है। यह सामान्य समय से एक सप्ताह के विलंब से आया है। हालांकि‚ विशेषज्ञों का मानना है कि केरल में मॉनसून की शुरुआत में देरी चिंता का विषय नहीं है क्योंकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है।

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसड़ीएमए) के सदस्य सचिव शेखर लुकोस कुरियाकोस ने कहा कि राज्य में मॉनसून अभी–अभी आया है और हमें इंतजार करना होगा और यह देखना होगा कि मॉनसून का क्या असर होता है।

उन्होंने कहा‚ ‘यह अभी शुरुआत है। हमें उम्मीद है कि बारिश का दौर तेज होगा और मॉनसून देरी से आने की भरपाई अगले 2-3 सप्ताह में हो जायेगी।'

उन्होंने कहा कि केरल में मॉनसून के आने की घोषणा के बाद पहला ‘ऑरेंज अलर्ट' आज कोझीकोड़ के लिए जारी किया गया था।

केएसड़ीएमए ने कहा‚ ‘तिरुवनंतपुरम‚ कोल्लम‚ पत्तनमथिट्टा‚ अलप्पुझा‚ कोट्टायम‚ इड़ुक्की‚ एर्नाकुलम‚ त्रिशूर‚ पालक्कड़़‚ कोझीकोड़‚ वायनाड़ और कन्नूर जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।


समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली

News In Pics