Delhi-NCR Bomb Threat: इस्लामिक स्टेट जैसा अंदाज, रूसी डोमेन से आया दिल्ली-NCR के स्कूलों को दहलाने वाला E-mail; पुलिस आतंकी पहलू की कर रही जांच

May 2, 2024

दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में 150 से ज्यादा स्कूलों को ईमेल के जरिए बम से उड़ाने की धमकी मिलने के बाद बुधवार सुबह विद्यार्थियों और अभिभावकों में दहशत फैल गई। अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उन्हें कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला।

अधिकारियों ने बताया कि प्रारंभिक जांच में लोकसभा चुनाव के दौरान एक आतंकवादी समूह द्वारा गहरी साजिश का संकेत मिला है। उन्होंने बताया कि आशंका है कि धमकी भरा मेल ‘आईएसआईएस मॉड्यूल’ द्वारा भेजा गया।

दिल्ली पुलिस की आतंकवाद-रोधी इकाई विशेष प्रकोष्ठ ने ईमेल आईडी का डोमेन रूस में पता लगया है और संदेह है कि इसे ‘डार्क वेब’ की मदद से बनाया गया, जो एक एन्क्रिप्टेड (कूट) ऑनलाइन सामग्री है जो व्यक्तियों को दूसरों से अपनी पहचान और स्थान छिपाने की अनुमति देती है।

एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) भी जांच कर सकता है क्योंकि एक आतंकवादी समूह की भूमिका संदेह के घेरे में है और ‘‘साजिश’’ के पहलू से पूरे भारत में जांच हो सकती है।

पुलिस और अग्निशमन सेवाओं को बुधवार सुबह छह बजे जब स्कूलों से बड़ी संख्या में कॉल आने लगीं तो सुरक्षा अधिकारी हरकत में आ गए।

दिल्ली पब्लिक स्कूल (मथुरा रोड), डीपीएस (साकेत), संस्कृति स्कूल, एमिटी स्कूल (साकेत), डीएवी (मॉडल टाउन), डीपीएस (द्वारका) और सेंट मैरी स्कूल (मयूर विहार) समेत अन्य विद्यालयों को बुधवार को ईमेल से धमकी मिली।

नोएडा पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-’ को बताया कि शहर के सात स्कूलों को ईमेल से धमकी मिली है।
 


भाषा
नयी दिल्ली/नोएडा

News In Pics