हत्या व रेप जैसे जघन्य आरोप वाले देख रहे माननीय बनने का सपना

May 8, 2024

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में अनेक ऐसे प्रत्याशी हैं, जिन पर हत्या, बलात्कार, हत्या का प्रयास, महिलाओं के साथ अत्याचार, दुराचार आदि जघन्य अपराधों के आरोप हैं।

बावजूद इसके वह इस चुनाव में माननीय सांसद बनने का सपना देख रहे हैं। चौथे चरण के 360 प्रत्याशी आपराधिक आरोपों से घिरे हैं, जिनमें 274 पर गंभीर अपराधों के आरोप हैं। कुल 50 उम्मीदवारों पर महिलाओं से अत्याचार के आरोप हैं, पांच पर तो बलात्कार का व 11 पर हत्या का आरोप है।

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 10 राज्यों के 97 लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव होना है। इन सभी 97 लोकसभा सीटों पर कुल 1717 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की रिपोर्ट के अनुसार चौथे चरण में 21 प्रतिशत उम्मीदवारों यानि 360 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। कुल 16 प्रतिशत उम्मीदवार यानि 274 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन्होंने गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। इन उम्मीदवारों में 17 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन पर कुछ मामलों में दोष सिद्ध भी हो चुका है।
कुल 11 प्रत्याशी ऐसे हैं, जिनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 302 के तहत हत्या का मामला दर्ज है, जबकि 30 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 307 के तहत हत्या के प्रयास का मामला दर्ज है। कुल 50 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन पर महिलाओं से  दुराचार या महिलाओं पर अत्याचार के मामले हैं। इनमें पांच उम्मीदवारों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 376 के तहत बलात्कार का मामला दर्ज है।

आमतौर पर राजनीतिक दलों के नेता भले ही आपसी सौहार्द की बात करें, लेकिन चुनाव लड़ने वाले 44 प्रत्याशी ऐसे हैं, जिन पर भड़काऊ भाषण देकर माहौल बिगाड़ने के मामले दर्ज हैं। एआईएमआईए प्रमुख असदुद्दीन औवेसी ने अपनी पार्टी से चौथे चरण में कुल तीन प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। तीनों प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मामलों के आरोप हैं।

आपराधिक व गंभीर आपराधिक आरोपों से घिरे लोगों को उम्मीदवार बनाने में कोई भी प्रमुख दल पीछे नहीं है। कांग्रेस ने 61 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं, जिनमें से 35 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इन 35 में 22 ऐसे हैं, जिनके खिलाफ गंभीर आराधिक मामले हैं।

भाजपा ने 70 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं, जिनमें से 40 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इन 40 में 32 प्रत्याशी ऐसे हैं, जिनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

बीआरएस ने 17 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं, जिनमें से 10 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। टीडीपी 17 लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ रही है, जिनमें नौ सीटों पर उनके प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं और इनमें छह के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले हैं।

बीजेडी के चार प्रत्याशियों में से दो के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

आरजेडी उद्धव बाला साहेब ठाकरे की शिवसेना के चार-चार प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें से दो-दो प्रत्याशियों के खिलाफ आपराधिक मामले हैं।

वाईएसआरसीपी चौथे चरण में 25 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जिनमें से 12 सीटों पर इनके प्रत्याश्यिों के खिलाफ आपराधिक मामले हैं और इन 12 में 9 प्रत्याशियों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले हैं।

समाजवादी पार्टी ने 19 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं जिनमें से सात पर आपराधिक मामले हैं।

एआईटीसी ने 8 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं, जिनमें से तीन के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं।

शिवसेना के तीन प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से दो के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले हैं।  


समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली

News In Pics