राम को सीता से जोड़ेगी स्पेशल ट्रेन

October 29, 2021

देशवासियों के लिए अच्छी खबर यह है कि अब राम को सीता से सीधे ट्रेन से जोड़ा जाएगा।

जनकपुर नेपाल में होने के कारण अभी तक सीधी ब्राडगेज (बड़ी लाइन) ट्रेन के लिए रेल कनेक्टिविटी नहीं थी। नैरोगेज की ट्रेन जयनगर से जनकपुर के बीच चलती थी। राम के देश में कोने-कोने से जनकपुर जाने की चाह रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए वहां जाने की राह आसान नहीं थी। अब राम को सीता से ट्रेन के जरिए जोड़ा जाएगा।

भारत सरकार के सहयोग से जयनगर से जनकपुर के बीच 35 किलोमीटर बड़ी लाइन का निर्माण किया गया है। अंतरराष्ट्रीय लाइन का स्थानांतरण भारत (इरकॉन) और नेपाल की सरकार के बीच हो चुका है। अब आने वाले कुछ समय में राम की जन्मस्थली अयोध्या से सीता मां की जन्मस्थली जनकपुर तक सीधे ट्रेन का संचालन शुरू होगा।

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर निर्माण के बाद आने वाले श्रद्धालुओं को माता सीता की नगरी तक जाने के लिए सीधे रेल परिवहन की सुविधा मिलेगी।

भारत और नेपाल दोनों देशों के लिए बड़ी उपलब्धि है कि जहां भगवान राम की नगरी से सीता मां के ऐतिहासिक स्थल जनकपुर तक सीधी ट्रेन की सुविधा मिलेगी, वहीं व्यापार, वाणिज्य गतिविधियों में इजाफा होगा।

भारत के आर्थिक सहयोग से जयनगर (भारत) व कुर्था (नेपाल) सीमा पार रेल मार्ग का बीते 22 अक्टूबर को हस्तांतरण हुआ है। काठमांडू में आयोजित कार्यक्रम में भारत के राजदूत विनय मोहन तथा नेपाल की फिजिकल इन्फाट्र्रक्चर, ट्रांसपोर्ट मंत्री रेनू कुमारी यादव की मौजूदगी में भारत की ओर से भारत की निर्माण कंपनी इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड ने नेपाल रेल कंपनी को जयनगर-कुर्था रेलखंड का हस्तांतरण किया।

नेपाल स्थित ऐतिहासिक नगर जनकपुर में पहले जयनगर से बिजलपूरा 52 किमी का नैरोगेज रेल मार्ग था। भारत सरकार के आर्थिक सहयोग से 34.9 किलोमीटर रेल मार्ग का अमान परिवर्तन किया गया है जो जयनगर-बरदीवास  (68.76 किमी) का खंड है जिसकी कुल लागत 548 करोड़ रुपए है।

अब जयनगर से कुर्था रेलखंड पर बड़ी लाइन की ट्रेनों के संचालन शुरू होने का रास्ता साफ हो गया है। जयनगर से कुर्था के बीच आठ रेलवे स्टेशन है। भारत नेपाल सीमा पार में यह बड़ी लाइन का पहला रेल मार्ग है।

इस रेलखंड का गति परीक्षण पहले ही 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड ने बीते जुलाई सफलतापूर्वक किया था।


राजेश श्रीवास्तव/सहारा न्यूज ब्यूरो
लखनऊ

 
News In Pics