VIDEO: नागपुर के जयंत ने बनाया दुनिया का सबसे 'छोटा चरखा', Limca Book of Records में दर्ज हुआ नाम

May 15, 2023

नागपुर के जयंत तांदुलकर ने दुनिया का सबसे छोटा चरखा बनाया है।

जयंत पेशे से महालेखाकार कार्यालय में वरिष्ठ लेखापाल के पद पर कार्यरत है, लेकिन अपने कलात्मकता का प्रदर्शन करते इन्होने दुनिया का सबसे छोटा चरखा बना डाला। इस चरखे की  खास बात ये है की इसमें सूत काता भी जाता है और पूरी तरह से कार्यरत यानी वर्किंग कंडीशन में है।

महात्मा गांधीजी के स्वदेशी संकल्प और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत संकल्प से प्रेरित होकर जयंत ने इस चरखे को बनाया है। जिसकी लंबाई 3.20 मिमी और चौड़ाई 2.68 मिमी, साथ ही ऊंचाई 3.06 मिमी है।

इस चरखे का कुल वजन मात्र 40 मिलिग्राम यानी 0.04 ग्राम हैं।

इसे बनाने के लिए लकड़ी की छोटी स्टिक, स्टील वायर और कॉटन जैसे चीजों का इस्तेमाल किया गया है ।

बता दें कि इस चरखे की विशेषता यह है कि लघु आकार होने के बावजूद इसमें बड़े चरखे की तरह सूत की कताई की जा सकती हैं। यह पूरी तरह कार्यरत चरखा है।

इस चरखे का इंडिया बुक ऑफ रेकॉर्ड 2021 में, एशिया बुक ऑफ रेकॉर्ड 2022 में और अब  'लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड 2023' ने रिकॉर्ड के तौर पर दर्ज किया है।

नागपुर के जयंत तांदुलकर ने इस चरखे के अलावा नई-नई सृजनात्मक और रचनात्मक कलाकृतियां बनायीं है जिसमे कांच की बोतल के अंदर अनेकों प्रकार की कलाकृतियां है, जैसे खटिया, पेन स्टैंड, माचिस बॉक्स। इसके अलावा जयंत ने लकड़ी के माध्यम से छोटी बैलगाडी, सोफा सेट और टेबल कुर्सी भी बनाई है ।

देखें वीडियो


 


समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली

News In Pics