बिहार : राजद ने प्रत्याशियों की सूची जारी की, लालू की दो बेटियां चुनाव मैदान में उतरीं

April 10, 2024

राष्ट्रीय जनता दल (राजद ) ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की अधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी। हालांकि कई क्षेत्रों से पार्टी ने प्रत्याशियों को पहले ही सिंबल दे दिए थे।

बिहार राजद के अध्यक्ष जगदानंद सिंह द्वारा जारी प्रत्याशियों की सूची में राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद की दो पुत्रियां मीसा भारती और रोहिणी आचार्य के नाम भी हैं। मीसा जहां पाटलिपुत्र से चुनाव मैदान में उतरी हैं, वहीं रोहिणी पहली बार सारण संसदीय सीट से भाग्य आजमा रही हैं। राजद ने हाल ही में 17 साल जेल में रहने के बाद अशोक महतो से शादी रचाने वाली अनीता महतो को मुंगेर से टिकट दिया है।

सिंह ने प्रत्याशियों की सूची जारी करते हुए कहा कि पार्टी के केंद्रीय और राज्य संसदीय बोर्ड द्वारा प्रत्याशी चयन एवं निर्णय लेने के लिए अधिकृत राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम पर अपनी स्वीकृति दे दी है। राजद ने गया से पूर्व मंत्री कुमार सर्वजीत को प्रत्याशी बनाया है, जबकि नवादा से श्रवण कुमार कुशवाहा, जमुई से अर्चना रविदास, बांका से जय प्रकाश यादव, पूर्णिया से बीमा भारती, दरभंगा से ललित यादव तथा बक्सर से पूर्व मंत्री सुधाकर सिंह को टिकट दिया है।

पार्टी ने सुपौल से चन्द्रहास चौपाल को, जबकि वैशाली से बाहुबली विजय कुमार शुक्ला उर्फ मुन्ना शुक्ला को, औरंगाबाद से अभय कुमार कुशवाहा को तथा हाजीपुर से शिवचंद्र राम तथा अररिया से शाहनवाज़ आलम को चुनावी मैदान में उतारा है। इसके अलावा राजद ने जहानाबाद से डॉ. सुरेंद्र प्रसाद, उजियारपुर से आलोक कुमार मेहता, सीतामढ़ी से अर्जुन राय, मधुबनी से मो. अली अशरफ फातमी, वाल्मीकिनगर से दीपक यादव, शिवहर से रितू जायसवाल तथा मधेपुरा से कुमार चन्द्रदीप को प्रत्याशी बनाया है। उल्लेखनीय है कि महागठबंधन के तहत राजद को 26 सीटें मिली है। विकासशील इंसान पार्टी को राजद ने अपने कोटे से तीन सीट दे दी है। पहले चरण में 19 अप्रैल को गया, जमुई, औरंगाबाद और नवादा में मतदान होना है।

 

 


आईएएनएस
पटना

News In Pics