ईरान के कब्जे जहाज पर फंसी भारतीय महिला एन टेसा जोसेफ सुरक्षित वतन लौटीं

April 18, 2024

ईरान और इजरायल के बीच जारी तनाव के दरम्यान इजरायल का एक मालवाहक जहाज इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है। इजरायल के इस मालवाहक जहाज को ईरान ने कब्जे में लिया है। इस जहाज में कुल 25 लोग सवार हैं, जिनमें 17 भारतीय हैं और इसमें एक महिला भी है। अब इसे लेकर सूचना मिली है कि एमएससी एरीज जहाज पर सवार भारतीय महिला कैडेट घर लौट आई हैं।

तेहरान में भारतीय मिशन और ईरानी सरकार के ठोस प्रयासों से कंटेनर जहाज एमएससी एरीज के भारतीय चालक दल के सदस्यों में से एक केरल के त्रिशूर की एन टेसा जोसेफ वापस देश लौट आई हैं। गुरुवार दोपहर कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षित उनकी वापसी हो गई है।

एन टेसा जोसेफ का स्वागत कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचने पर क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने किया। इसकी जानकारी भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर साझा की गई है।

तेहरान में भारतीय मिशन इस पूरे मामले से अवगत है और मालवाहक जहाज के शेष 16 भारतीय चालक दल के सदस्यों के संपर्क में है। चालक दल के सदस्य पूर्णतः स्वस्थ हैं और भारत में अपने परिवार के सदस्यों के संपर्क में हैं।

भारतीय मिशन एमएससी एरीज के शेष चालक दल के भारतीय सदस्यों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए ईरानी अधिकारियों के साथ भी संपर्क कर रहा है। इससे पहले विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने इस मामले पर अपने ईरानी समकक्ष विदेश मंत्री अमीर अब्दुल्लाहियन से बात की थी।


आईएएनएस
नई दिल्ली

News In Pics