आसियान की बैठक में बोले विदेश मंत्री जयशंकर, ग्लोबल साउथ के लिए बड़ी भूमिका का समय आ गया है

April 23, 2024

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण पूर्व एशियाई देशों का संगठन आसियान भारत की 'एक्ट ईस्ट' नीति के केंद्र में है। ग्लोबल साउथ (विकासशील और पिछड़े देशों) को अपना दृष्टिकोण प्रस्तुत करना होगा और अंतर्राष्ट्रीय मामलों में एक बड़ी भूमिका निभानी होगी।

विदेश मंत्री जयशंकर ने वियतनाम की पहल पर और उसकी मेजबानी में आयोजित पहले आसियान फ्यूचर फोरम को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि नई दिल्ली के व्यापक हिंद-प्रशांत विजन में क्षेत्रीय समूह भी एक "महत्वपूर्ण स्तंभ" है।

विदेश मंत्री ने 'जन-केंद्रित आसियान समुदाय के तेज और सतत विकास की ओर' शीर्षक वाले फोरम के उद्घाटन सत्र में अपनी टिप्पणी में कहा, "आज, एक बहुध्रुवीय एशिया और एक बहुध्रुवीय दुनिया तेजी से सामने आ रही है। यह उभरती विश्व व्यवस्था की वास्तविकताओं से निपटने में आसियान और भारत की एक महत्वपूर्ण भूमिका का अनावरण करता है। यह भारत और आसियान के बीच अधिक सहयोग और समन्वय की आवश्यकताओं को रेखांकित करता है।"

उन्होंने कहा कि भारत और आसियान पड़ोसी हैं, सहस्राब्दी पुराने सांस्कृतिक और सभ्यतागत संबंधों को साझा करते हुए, यह रिश्ता अब अपने चौथे दशक में प्रवेश कर गया है, जो साझा मूल्यों और आम आकांक्षाओं के आधार पर एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी में परिपक्व हो रहा है।

उन्होंने यह भी याद दिलाया कि पिछले साल भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान नई दिल्ली ने कई आसियान सदस्य देशों की भागीदारी के साथ वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन की मेजबानी की थी।

जयशंकर ने कहा, "हम आसियान एकता, आसियान केंद्रीयता और हिंद प्रशांत पर आसियान दृष्टिकोण का समर्थन करते हैं। भारत वास्तव में मानता है कि एक मजबूत और एकीकृत आसियान हिंद-प्रशांत के उभरते क्षेत्रीय ढांचे में रचनात्मक भूमिका निभा सकता है।"

मंत्री ने कहा कि भारत के हिंद-प्रशांत महासागर पहल (आईपीओआई) और हिंद-प्रशांत पर आसियान आउटलुक (एओआईपी) के बीच तालमेल, जो आसियान-भारत नेताओं के संयुक्त वक्तव्य में परिलक्षित होता है, सहयोग के लिए एक मजबूत ढांचा प्रदान करता है, जिसमें व्यापक सुरक्षा चुनौतियों का समाधान भी शामिल है।

विदेश मंत्री ने कहा, "हमने 2023 में पहला आसियान-भारत समुद्री अभ्यास आयोजित किया था और हमारा लक्ष्य दूसरे संस्करण को पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीख पर आयोजित करने का है। लाल सागर में हमारे हालिया अभियानों से आसियान सदस्य देशों की सुरक्षा और समर्थन के साथ चालक दल की निकासी संभव हो सकी है।"

"एक शुद्ध सुरक्षा प्रदाता और प्रथम प्रतिक्रिया देने वाले के रूप में भारत की क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास (एसएजीएआर) की पहल का उद्देश्य क्षेत्र में शांति और स्थिरता की दिशा में योगदान करना है। यह महत्वपूर्ण है कि नेविगेशन, ओवरफ्लाइट और निर्बाध की वाणिज्य की स्वतंत्रता का सभी सम्मान करते हैं और इसके लिए मिलकर मदद देते हैं।"

इससे पहले, आसियान महासचिव काओ किम होर्न ने आसियान और उसके भागीदारों के लिए नए विचारों और नीति सिफारिशों को साझा करने के लिए एक मंच के रूप में आसियान फ्यूचर फोरम की भूमिका पर प्रकाश डाला।

उन्होंने भविष्य पर विचार करने के लिए इस तरह के मंच के आयोजन की प्रासंगिकता पर जोर दिया, खासकर इस समय जब संगठन आसियान समुदाय विजन 2045 पर काम कर रहा है और अपनी रणनीतिक योजनाएं तैयार कर रहा है।


आईएएनएस
नई दिल्ली

News In Pics