West Bengal : रामनवमी जुलूस के लिए कोलकाता में सुरक्षा कड़ी

April 17, 2024

रामनवमी के अवसर पर कोलकाता में निकाले जाने वाले जुलूसों को लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कुल 2,500 पुलिसकर्मी, जिनमें सशस्त्र पुलिस बल के जवान भी शामिल हैं, दिन भर कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए सड़कों पर तैनात किए गए हैं।

वहीं, प्रत्येक पुलिस स्टेशन के सामने हेवी रेडियो फ्लाइंग स्क्वाड (एचआरएफएस) की एक यूनिट तैनात की गई है, जो अपने स्थान के आसपास किसी भी परेशानी या तनाव वाले स्थान पर तुरंत पहुंचेगी और स्थिति को नियंत्रित करेगी।

सूत्रों ने कहा कि इसी तरह की सावधानी कोलकाता से सटे तीन पुलिस कमिश्नरी -- विधाननगर, हावड़ा और बैरकपुर के तहत आने वाले इलाकों में अपनाई जा रही है।

लोकसभा चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग के निर्देशानुसार पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) का कार्यालय भी नजर रखे हुए है।

पश्चिम बंगाल के सीईओ आरिज आफताब ने खुद इस बात की पुष्टि की है कि इस साल विशेष सुरक्षा इंतजाम होंगे। राज्य में संवेदनशील इलाकों की पहचान कर ली गई है और वहां विशेष सुरक्षा व्यवस्था तैनात की गई है।

याद दिला दें कि पिछले साल हावड़ा और हुगली जिलों में रामनवमी जुलूस पर हिंसा की दो अलग-अलग घटनाएं हुई थीं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) भी उन मामलों की जांच कर रही है।

इस बीच, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सुबह एक बयान जारी कर राज्य के लोगों से रामनवमी के मौके पर सावधानी बरतने की अपील की।


आईएएनएस
कोलकाता

News In Pics