राजस्थान की लड़की एक दिन के लिए बनी 'ब्रिटिश उच्चायुक्त'

October 11, 2021

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले की 21 वर्षीय अदिति माहेश्वरी, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में शामिल होने की इच्छुक, 'हाई कमिश्नर फॉर द डे' प्रतियोगिता जीतकर एक दिन के लिए भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त बनीं।

ब्रिटिश उच्चायोग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने के लिए 2017 से हर साल यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।

विज्ञप्ति में कहा गया, अदिति ने शुक्रवार को भारत में ब्रिटेन की शीर्ष राजनयिक के तौर पर कई तरह की कूटनीतिक गतिविधियों का अनुभव किया।

वह अगली पीढ़ी की महिलाओं को नेताओं और ट्रेल-ब्लेजर के रूप में सशक्त बनाने के लिए आयोजित प्रतियोगिता के भारत संस्करण की पांचवीं विजेता हैं।

माहेश्वरी दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस कॉलेज से भौतिक विज्ञान में स्नातक की पढ़ाई कर रही हैं।



अदिति का दिन मंत्री राज कुमार सिंह और क्वासी क्वार्टेंग के साथ भारत-ब्रिटेन एनर्जी फॉर ग्रोथ डायलॉग को देखते हुए एक व्यस्त दिन रहा।

ब्रिटिश उच्चायोग ने कहा, वह चेवेनिंग एलुमनी प्रोग्राम फंड द्वारा वित्त पोषित महत्वाकांक्षी महिला राजनेताओं, ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद (सीईईडब्ल्यू) के जलवायु विशेषज्ञों और गैर-लाभकारी ग्लोबल यूथ के युवा नेताओं के लिए एक नेतृत्व कार्यक्रम के लाभार्थियों से मिलीं।

अदिति के व्यस्त दिन में अगले महीने ग्लासगो में सीओपी 26 जलवायु सम्मेलन में विश्व नेताओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले 1-स्पेस - जगुआर के शून्य-उत्सर्जन, ऑल-इलेक्ट्रिक प्रदर्शन भी शामिल था।

इस अवसर पर अदिति ने कहा कि उन्होंने पिछले साल भी प्रतियोगिता के लिए आवेदन किया था और वह वास्तव में खुश थीं कि उन्हें मौका मिला।


आईएएनएस
जयपुर

News In Pics