ड्रग्स फैक्ट्री का भंडाफोड़, 4 विदेशी गिरफ्तार, 200 करोड़ का माल बरामद

April 18, 2024

ग्रेटर नोएडा में पुलिस ने एक ड्रग्स फैक्ट्री का भंडाफोड़ करते हुए चार विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से बरामद कच्चा माल और ड्रग्स तैयार करने वाले उपकरणों की कीमत करीब 200 करोड़ रुपए आंकी गई है।

जानकारी के मुताबिक थाना ईकोटेक प्रथम, दादरी पुलिस और स्वाट टीम के संयुक्त प्रयास से चार विदेशी नागरिकों के पास से 26 किलो 670 ग्राम एमडीएमए/मैथ ड्रग्स बरामद किया गया, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 150 करोड़ रुपए बताई जा रही है। ड्रग्स बनाने के उपकरण और कच्चा माल, केमिकल (लगभग 50 करोड़ रुपए के सिंथेटिक ड्रग्स तैयार करने के लिए पर्याप्त) बरामद किया गया है।

पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया है कि काफी पहले अफ्रीकी मूल के विदेशी अभियुक्तों को अवैध ड्रग्स के साथ गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तार अभियुक्तों की निशानदेही पर गुरुवार को सी-21/4 ओमीक्रॉन 1 मथुरापुर से एक ड्रग फैक्ट्री पकड़ी गयी। ड्रग्स सप्लाई में इस्तेमाल होने वाली दो कार बरामद हुई है।

पुलिस ने बताया है कि इफ्वानी जॉनबोस्को, चिड़ी, एमेनुएल और ओनटेक को गिरफ्तार किया गया है। सभी नाइजीरिया के निवासी हैं, जो ग्रेटर नोएडा में रहकर ड्रग्स का धंधा कर रहे थे। ये लोग दिल्ली-एनसीआर में ड्रग्स सप्लाई सिंडिकेट चलाते हैं और यहीं इनका बेस है।

इन्होंने कुछ दिन पूर्व मथुरापुर ओमीक्रॉन 1 में एक मकान किराये पर लिया था, जहां पर अपना एक फैक्ट्री सेटअप बनाया था। सूचना के आधार पर लगातार निगरानी की जा रही थी। मैन्यूफैक्चरिंग के बाद सिंडिकेट अपने एजेंट, ऑनलाइन ऑर्डर, शॉपिंग एप्स के माध्यम से ड्रग्स का निर्यात दिल्ली-एनसीआर समेत नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में करने की योजना बना रहा था।


आईएएनएस
ग्रेटर नोएडा

News In Pics