पेन की दर्शकों से अपील..भारतीय खिलाड़ियों का करें सम्मान

January 15, 2021

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर भारत के साथ हो रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में ब्रिस्बेन के दर्शकों से मैदान पर भारतीय खिलाड़ियों का सम्मान करने की अपील की है।

पेन ने यह कदम सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर तीसरे टेस्ट मैच के दौरान विवाद में आने का बाद उठाया है। सिडनी में भारतीय खिलाड़ियों मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह पर नस्लीय टिप्पणी की गयी थी और भारतीय टीम की शिकायत के बाद ऐसी टिप्पणी करने वाले छह दर्शकों को मैदान से बाहर कर दिया गया था।
पेन ने कहा, दर्शकों का किसी के साथ भी र्दुव्‍यवहार उचित नहीं है।

नस्लीय दृष्टिकोण को त्याग दें। हम चाहते हैं कि लोग गाबा में साथ आएं, क्रिकेट का आनंद लें और ऑस्ट्रेलिया-भारत का समर्थन करें। अगर चाहें तो अंपायरों का भी समर्थन करें। मेरा सुझाव है कि दर्शक र्दुव्‍यवहार को मैदान के गेट पर छोड़ कर आएं और खेल के साथ-साथ खिलाड़ियों का सम्मान करें और उन्हें एक अच्छा माहौल दें।’

सिडनी में भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पर कमेंट करने के चलते आलोचना झेलने वाले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, ‘मुझे पता है कि इस मुद्दे पर सुनील गावस्कर ने मेरे बारे में क्या कहा है, लेकिन मैं इस विषय पर ज्यादा नहीं सोच रहा हूं, क्योंकि मुझे नहीं लगता कि मैं इसमें जीतूंगा। उन्हें अपने विचार रखने का हक है। इससे हम बिल्कुल भी प्रभावित नहीं होंगे, इसलिए वह जो कहना चाहते हैं कह सकते हैं।’ पेन ने गाबा की पिच के बारे में कहा कि क्रिकेट के लिहाज से यह एक मुश्किल जगह है।

यहां तक कि तस्मानिया और विक्टोरिया के खिलाड़ियों के लिए यहां खेलते वक्त गेंद की अतिरिक्त उछाल और विकेट की गति से परेशानी होती है, हालांकि यहां ऐसा कुछ है जो लंबे समय से ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय और घरेलू टीमों के लिए लाभदायक रहा है। उल्लेखनीय है कि गाबा मैदान की पिच पर अतिरिक्त उछाल और गति होने से यहां ऑस्ट्रेलियाई टीम का दबदबा रहता है। वर्ष 1988 के बाद से उसे यहां कोई नहीं  हरा पाया है।


वार्ता
सिडनी

News In Pics