पेगासस सूची में बिहार क्रिकेट संघ के वर्तमान अध्यक्ष द्वारा उपयोग किए गए 2 नंबर

July 26, 2021

भारत में क्रिकेट प्रशासन के शीर्ष पर माने जाने वाले बिहार क्रिकेट के वर्तमान प्रमुख राकेश तिवारी के फोन नंबर की पहचान लीक डेटाबेस में की गई है, जिसका विश्लेषण पेगासस प्रोजेक्ट द्वारा किया गया। इसकी सूचना द वायर ने दी है।

लीक रिकॉर्ड के अनुसार, बिहार क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बनने से लगभग एक साल पहले तिवारी द्वारा इस्तेमाल किए गए दो फोन नंबरों को एनएसओ समूह के एक अज्ञात ग्राहक द्वारा 2018 में निगरानी के लिए संभावित उम्मीदवारों के रूप में चुना गया था।

द वायर ने तिवारी से दोनों फोन नंबरों पर बात की, जो लीक हुए डेटा का हिस्सा हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं था कि रिकॉर्ड की सूची असली है।

तिवारी ने अपने फोन पर फोरेंसिक विश्लेषण करने की संभावना से इनकार करते हुए कहा, "यह (सूची) आप जैसे राष्ट्रविरोधी लोगों की कल्पना है। मैं एक राष्ट्रवादी और संघ का एक समर्पित कार्यकर्ता हूं।"



द वायर ने कहा, भारत में क्रिकेट प्रशासन सूत्र के अनुसार, तिवारी, भाजपा के करीबी हैं और अक्सर भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के प्रमुख नेताओं के साथ अपने जुड़ाव की बात करते हैं, जो निजी निकाय हैं।

बीसीसीआई अध्यक्ष भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली हैं, जबकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह सचिव हैं और अरुण सिंह धूमल कोषाध्यक्ष हैं।

लीक हुए डेटाबेस, जिसे फ्रांसीसी गैर-लाभकारी फॉरबिडन स्टोरीज द्वारा एक्सेस किया गया और द वायर और 15 अन्य वैश्विक मीडिया भागीदारों के साथ साझा किया गया, उसमें दुनिया भर के 50,000 टेलीफोन नंबरों का विवरण है, जिन्हें विभिन्न सरकारी एजेंसियों द्वारा रुचि के व्यक्तियों के रूप में चुना गया है, जिन्होंने पेगासस स्पाइवेयर का उपयोग किया है या कर रहे हैं।


आईएएनएस
नई दिल्ली

 
News In Pics