टी-20 विश्व कप : भारतीय टीम में अक्षर पटेल की जगह शार्दुल शामिल

October 14, 2021

संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले टी-20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम में बुधवार को अक्षर पटेल की जगह तेज गेंदबाज आल राउंडर शार्दुल ठाकुर को शामिल किया गया।

ठाकुर (29 वर्ष) ने यूएई में खेली जा रही इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के ल्एि 18 विकेट चटकाकर प्रभावित किया है। इसके साथ ही भारत ने टी-20 विश्व कप के लिए अपनी अंतिम टीम की घोषणा की। टीमों को बदलाव करने के लिए 15 अक्टूबर तक का समय दिया गया है।

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के सचिव जय शाह ने एक बयान में कहा, ‘अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने टीम प्रबंधन के साथ चर्चा के बाद शार्दुल ठाकुर को मुख्य टीम में शामिल किया है। हरफनमौला अक्षर पटेल 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा थे लेकिन अब वह ‘स्टैंड-बाय’ खिलाड़ियों की सूची में जुड़ जायेंगे।’ 

मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले तेज गेंदबाज आल राउंडर हार्दिक पंड्या फिटनेस मुद्दों के कारण आईपीएल के दौरान गेंदबाजी नहीं कर रहे थे तो चयनकर्ता उनके लिए एक कवर चाहते थे। चयन समिति के करीबी एक सूत्र ने पीटीआई से कहा, ‘चयनकर्ताओं को महसूस हुआ कि उनके पास एक तेज गेंदबाज की कमी थी और फिर हार्दिक पंड्या भी गेंदबाजी नहीं कर रहे थे तो उन्हें मुख्य टीम में एक आल राउंडर की जरूरत थी।’

सूत्र ने कहा, ‘अक्षर ‘स्टैंड-बाय’ के तौर पर बने रहेंगे और अगर रविंद्र जडेजा चोटिल हो जाते हैं तो वह फिर से मुख्य टीम में शामिल हो जायेंगे। जब तक जड्डू खेलते हैं तो अक्षर की जरूरत नहीं होगी।’ बयान के अनुसार, ‘ये क्रिकेटर दुबई में टीम के ‘बायो-बबल’ से जुड़ेंगे और तैयारियों में ‘टीम इंडिया’ की मदद करेंगे : आवेश खान, उमरान मलिक, हर्षल पटेल, लुकमान मेरीवाला, वेंकटेश अय्यर, कर्ण शर्मा, शाहबाज अहमद और के गौतम।’  रेलवे के लेग स्पिनर कर्ण शर्मा को शामिल करना हैरानी भरा फैसला था जो इस समय चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं। महेंद्र सिंह धोनी के करीबी माने जाने वाले कर्ण शर्मा को साल दर साल चेन्नई की फ्रेंचाइजी में रिटेन किया गया है।

भारतीय टीम इस प्रकार है : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, वरूण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।
 स्टैंड-बाई खिलाड़ी : श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और अक्षर पटेल।

आवेश खान और वेंकटेश अय्यर भी रुकेंगे यूएई में
आवेश खान और वेंकटेश अय्यर को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पूरा होने के बाद संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में ही रहने के लिए कहा है ताकि टी-20 विश्व कप के दौरान उन्हें भारतीय टीम के साथ जोड़ा जा सके।
आवेश खान और वेंकटेश अय्यर को उमरान मलिक के साथ नेट गेंदबाज के रूप रखा जाएगा। उल्लेखनीय है कि ये सभी खिलाड़ी स्टैंडबाय खिलाड़ियों की सूची का हिस्सा नहीं हैं।


भाषा/वार्ता
नई दिल्ली/दुबई

 
News In Pics