INDvsAUS WTC Final : आस्ट्रेलिया ने बनाई मजबूत पकड़, हेड का शतक, स्मिथ भी करीब

June 8, 2023

ट्रेविस हेड (Travis Head)के तेज तर्रार शतक से भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण धारहीन दिखायी दिया। जिससे आस्ट्रेलिया (Australia) ने बुधवार को यहां विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) फाइनल के पहले दिन स्टंप तक तीन विकेट पर 327 रन बनाकर शानदार शुरुआत की।

रविचंद्रन अश्विन को अंतिम एकादश में नहीं चुनने का फैसला फिर भारी पड़ा क्योंकि न तो उमेश यादव और न ही शार्दुल ठाकुर दमदार दिखे जिससे भारतीय गेंदबाजी आक्रमण दूसरे और तीसरे सत्र में पूरी तरह बेदम दिखा।

भारत ने अश्विन की जगह एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज को चुना जिससे भी टीम को कोई मदद नहीं मिली क्योंकि हेड (146 रन बनाकर खेल रहे) और स्मिथ (95 रन बनाकर खेल रहे) ने चौथे विकेट लिए 370 गेंद में 251 रन की नाबाद साझेदारी से आस्ट्रेलिया को तीन विकेट पर 73 रन के स्कोर से उबारने में मदद की। मार्नस लाबुशेन (26 रन) का विकेट 25वें ओवर में गिरा था जिसके बाद स्मिथ और हेड ने दोपहर और शाम के सत्र में बल्लेबाजी के मुफीद पिच का फायदा उठाया। अभी तक 44 चौके और एक छक्का लग चुका है।

हेड का यह विदेशी सरजमीं पर पहला और कुल छठा शतक है। हेड ने अपने 36 टेस्ट के कॅरियर में चिर परिचित अंदाज में खेलते हुए भारतीय तेज गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामकता बरती जबकि इससे पहले आस्ट्रेलियाई टीम लंच के बाद लाबुशेन के आउट होने से दबाव में आ गयी थी। फुल लेंथ गेंद से उन्हें जरा भी परेशानी नहीं हुई। मोहम्मद शमी हालांकि सुबह के सत्र में अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी नहीं कर सके थे लेकिन उन्होंने लंच के बाद पहली खूबसूरत गेंद पर लाबुशेन के ऑफ स्टंप उखाड़ दिए। फिर हेड क्रीज पर स्मिथ का साथ निभाने पहुंचे और उन्होंने शमी और मोहम्मद सिराज के खिलाफ चौके जड़कर दबाव भारत पर कर दिया।

हेड ने ठाकुर पर डीप प्वाइंट में चौका जड़कर अपने 50 रन पूरे किए। पर अपनी पारी के दूसरे हाफ में वह काफी आक्रामक दिखे जिसमें उन्होंने शमी पर थर्ड मैन पर एक छक्का जड़ा। दूसरे छोर पर संयमित बल्लेबाजी कर रहे स्मिथ का ‘द ओवल’ पर औसत 100 के करीब है और वह इस स्टेडियम में अपने इस शानदार रिकॉर्ड को बेहतर करने की ओर बढ़ रहे हैं। आस्ट्रेलिया के इस बल्लेबाज ने तेज गेंदबाजों के खिलाफ कुछ बेहतरीन शॉट खेले और जडेजा की बाएं हाथ की स्पिन के खिलाफ अपने पैर का बखूबी इस्तेमाल किया।

भारत ने 80वें ओवर में नई गेंद ली लेकिन शमी और सिराज कोई विकेट नहीं झटक सके। आस्ट्रेलिया ने दूसरे सत्र में 28 ओवर में 97 रन जुटाए। इससे पहले सिराज ने शुरुआती स्पैल में विकेट झटक लिया और ठाकुर ने क्रीज पर जमे डेविड वॉर्नर को आउट किया जिससे आस्ट्रेलिया लंच तक 73 रन पर दो विकेट गंवा दिए। ‘द ओवल’ पर पहले घंटे चुनौतीपूर्ण हालात से निपटने के बाद वॉर्नर (60 गेंद में 43 रन) और लाबुशेन पहले सत्र को खत्म करते हुए दिख रहे थे। लेकिन ठाकुर ने बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज को पसली तक निशाना बनाती अपनी शार्ट गेंद से आउट कर दिया। विकेटकीपर केएस भरत ने लेग साइड पर अच्छा कैच लपका।

स्कोर बोर्ड

आस्ट्रेलिया (पहली पारी)

डेविड वॉर्नर का. भरत बो. शार्दुल ठाकुर     43
उस्मान ख्वाजा का. भरत बो. मोहम्मद सिराज     00
मार्नस लाबुशेन बो. मोहम्मद शमी     26
स्टीव स्मिथ (खेल रहे हैं)    95
ट्रेविस हेड (खेल रहे हैं)    146
कुल - (85 ओवर में तीन विकेट पर)    327
विकेटपतन - 1/2, 2/71, 3/76
गेंदबाजी - मोहम्मद शमी 20-3-77-1, मोहम्मद सिराज 19-4-67-1, उमेश यादव 14-4-54-0, शार्दुल ठाकुर 18-2-75-1, जडेजा 14-0-48-0


भाषा
लंदन

News In Pics