Shaharyar Khan Dies: नहीं रहे PCB के पूर्व चेयरमैन शहरयार खान, 89 साल की उम्र में पाकिस्तान में निधन

March 23, 2024

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के पूर्व अध्यक्ष शहरयार खान का लंबी बीमारी के कारण शनिवार को 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

भारत के साथ 2000 के दशक के शुरुआती वर्षों में क्रिकेट रिश्ते बहाल करने में अहम भूमिका निभाने वाले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के पूर्व अध्यक्ष शहरयार खान का शनिवार को निधन हो गया। वह 89 वर्ष के थे। यह भी पढ़ें: Shaheed Diwas 2024:IPL 2024: दिनेश कार्तिक ने कहा, 'क्रिकेट और कमेंट्री के बीच सामंजस्य बिठाना आसान नहीं था'

पूर्व भारतीय कप्तान मंसूर अली खान पटौदी के रिश्तेदार शहरयार खान लंबे समय से बीमार थे। उनका जन्म भोपाल में हुआ था। वह 1990 से 1994 के बीच पाकिस्तान के विदेश सचिव रहे। इसके अलावा वह भारत और यूनाइटेड किंगडम में पाकिस्तान के उच्चायुक्त भी रहे।

शहरयार पहली बार 2003 से 2006 के बीच पीसीबी के अध्यक्ष बने। इस बीच भारतीय टीम ने दो बार पाकिस्तान का दौरा किया था। इसके बाद उन्होंने 2014 से 2017 तक भी पीसीबी प्रमुख का जिम्मा संभाला था।

वह पाकिस्तान के 1999 के भारतीय दौरे तथा 2003 में वनडे विश्व कप के दौरान पाकिस्तान टीम के मैनेजर रहे थे। वह भोपाल के शाही परिवार से संबंध रखते थे।

पीसीबी के वर्तमान अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया।

उन्होंने कहा,‘‘पीसीबी की तरफ से मैं पूर्व अध्यक्ष शहरयार खान के निधन पर गहरी संवेदना और दुख व्यक्त करता हूं। वह एक अच्छे प्रशासक थे और उन्होंने अत्यंत समर्पण के साथ पाकिस्तान क्रिकेट की सेवा की। पाकिस्तान क्रिकेट देश में खेल के विकास में उनकी सेवाओं के लिए शहरयार खान का ऋणी रहेगा।’’

 


भाषा
लाहौर

News In Pics