शेयर बाजार के बेताज बादशाह राकेश झुनझुनवाला का निधन, मुंबई में ली अंतिम सांस, अमित शाह ने जताया शोक

August 14, 2022

शेयर बाजार के टॉप ब्रोकर और निवेशक राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन हो गया।

यह जानकारी उनके करीबी दोस्त ने दी। उन्होंने हाल ही में अकासा एयरलाइंस लॉन्च की थी। उन्हें शेयर बाजार का 'किग ऑफ बुल' कहा जाता था। उन्होंने नई एयरलाइन कंपनी अकासा एयर में निवेश किया था। उन्होंने 7 अगस्त से अकासा की पहली कॉमर्शियल उड़ान को हरी झंडी दिखाई।

वह दक्षिण मुंबई के मालाबार हिल में अपने महल जैसे नए आवास के निर्माण के लिए सुर्खियों में आए थे और कई टॉप कंपनियों के बोर्ड में थे।

झुनझुनवाला की अनुमानित कुल संपत्ति 5.5 बिलियन डॉलर (जुलाई 2022 तक) थी, जिसने उन्हें भारत का 36वां सबसे अमीर व्यक्ति बना दिया। झुनझुनवाला हंगामा मीडिया और एप्टेक के अध्यक्ष होने के साथ-साथ वाइसरॉय होटल्स, कॉनकॉर्ड बायोटेक, प्रोवोग इंडिया और जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के निदेशक भी थे।

झुनझुनवाला ने 1985 में पूंजी में 5,000 रुपये का निवेश किया, जो सितंबर 2018 तक बढ़कर 11,000 करोड़ रुपये हो गया।

राकेश झुनझुनवाला का पहला बड़ा मुनाफा 1986 में 5 लाख रुपये था। 1986 से 1989 के बीच उन्होंने लगभग 20-25 लाख रुपये का मुनाफा कमाया।

अकासा एयर राकेश झुनझुनवाला और जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे द्वारा सह-स्थापित एक भारतीय एयरलाइन है।

एयरलाइन के पास इस समय और 70 विमानों के अतिरिक्त ऑर्डर हैं। इस एयरलाइन के दो विमान 9 अगस्त से तीन शहरों के लिए उड़ान भरने लगे हैं।

अमित शाह ने जताया शोक

झुनझुनवाला के निधन पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी दुख जताया है। एक ट्वीट में अमित शाह ने कहा कि राकेश झुनझुनवाला के अनुभव और शेयर बाजार की समझ ने कई निवेशकों को प्रेरित किया है। अमित शाह ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि राकेश झुनझुनवाला को शेयर बाजार में उनके कामों के लिए हमेशा याद किया जाएगा।


आईएएनएस
मुंबई

 
News In Pics