केंद्र सरकार ने दिसंबर 2024 तक 'पीएम स्वनिधि योजना' को बढ़ाया

December 8, 2022

केंद्र की मोदी सरकार ने पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना को दिसंबर 2024 तक के लिए बढ़ा दिया है। केंद्र सरकार ने पहले 10 हजार रुपये और फिर 20 हजार रुपये के दूसरे ऋण के अलावा 50 हजार रुपये तक का तीसरा ऋण भी पेश किया था।

इसमें देशभर में योजना के सभी लाभार्थियों के लिए 'स्वनिधि से समृद्धि' कॉम्पोनेंट का विस्तार करने का प्रावधान है। रिपोर्ट के अनुसार, 30 नवंबर तक 31.73 लाख स्ट्रीट वेंडर्स ने पहले 10 हजार रुपये के ऋण का लाभ उठाया है। इनमें से 5.81 लाख ने दूसरे 20 हजार रुपये के ऋण का लाभ उठाया है। वहीं, 6 हजार 926 रेहड़ी-पटरी वालों ने 50 हजार रुपये के तीसरे ऋण का लाभ उठाया है।

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने गुरुवार को लोकसभा में एक लिखित जवाब में कहा कि वेंडिंग जोन के निर्माण से संबंधित विषय स्ट्रीट वेंडर्स (आजीविका का संरक्षण और स्ट्रीट वेंडिंग का विनियमन) अधिनियम, 2014 के दायरे में आता है, जिसे संबंधित राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के माध्यम से लागू किया जा रहा है।

मंत्रालय ने बताया कि दिसंबर 2024 तक 42 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को पीएम स्वनिधि योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा। कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित हुए रेहड़ी-पटरी वालों को व्यवसाय फिर से शुरू करने के लिए पैसों की समस्या सामने आ रही थी, जिसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने पीएम स्वनिधि योजना 1 जून 2020 शुरू की। इस योजना के तहत उन्हें कोरोबार शुरू करने के लिए ऋण दिया गया।


आईएएनएस
नई दिल्ली

News In Pics