पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी बोले- भारत हाइड्रोकार्बन प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध

February 6, 2023

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने सोमवार को कहा कि भारत का फोकस एनर्जी एफिसिएंसी (ऊर्जा दक्षता) पर है, जो भविष्य के ईंधन पर जोर दे रहा है, जिसमें जैव ईंधन और हाइड्रोजन शामिल हैं और साथ ही नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ा रहा है।

बेंगलुरु में भारत ऊर्जा सप्ताह के उद्घाटन के अवसर पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि सरकार पारंपरिक हाइड्रोकार्बन के घरेलू अन्वेषण और उत्पादन को बढ़ाने के लिए परिवर्तनकारी उपाय कर रही है।

पुरी ने कहा, "इस वर्ष की थीम 'ग्रोथ कोलैबोरेशन ट्रांजि़शन' बहुत उपयुक्त है क्योंकि यह हमें सहयोग करने और एक साथ बढ़ने की आवश्यकता को रेखांकित करती है। हम नवाचार की सच्ची भावना को आत्मसात करना चाहते हैं। नेट जीरो लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए वैश्विक समन्वय और कौशल, प्रौद्योगिकी और वैश्विक वित्तपोषण तक पहुंच की आवश्यकता होती है।"

उन्होंने कहा कि भारत ने पहले ही 2070 तक उत्सर्जन में जीरो-डे होने और 2030 के अंत तक उत्सर्जन में एक अरब टन की कटौती करने का संकल्प लिया है।

पुरी ने आगे कहा, "इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, भारत ने एक ऊर्जा एजेंडा तैयार किया है जो समावेशी, बाजार आधारित और जलवायु-संवेदनशील है। हम तेल और गैस के महत्व को रेखांकित करना जारी रखते हैं, फिर भी जलवायु परिवर्तन शमन लक्ष्यों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता अबाधित है।"


आईएएनएस
बेंगलुरु

News In Pics