पीएमएलए मामले में नोरा फतेही ईडी के सामने फिर पेश हुईं

December 3, 2022

अभिनेत्री नोरा फतेही कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर और सहयोगियों के खिलाफ चल रही धन शोधन की जांच के सिलसिले में अपना बयान नए सिरे से दर्ज कराने के लिए शुक्रवार को यहां प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश हुईं।

आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। फतेही (30) से इस मामले में पूर्व में भी संघीय एजेंसी कई बार पूछताछ कर चुकी है। कनाडाई मूल की अभिनेत्री करीब सात-आठ साल पहले हिंदी फिल्म उद्योग में काम करने के लिए भारत आई थीं।

सूत्रों ने कहा कि कई बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुकीं अभिनेत्री से चंद्रशेखर से संबंधित कुछ और मामलों में पूछताछ की जाएगी और उनका बयान धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया जा रहा है। माना जा रहा है कि मामले में सामने आए कुछ नए तथ्यों पर उनसे पूछताछ की जा रही है।

ईडी ने इस मामले में दायर अपने पहले के आरोपपत्र में अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज को एक आरोपी के रूप में नामजद किया था, जबकि फतेही के बयान को उसी अभियोजन शिकायत में शामिल किया गया था। उसने अपने बयान में एजेंसी को बताया था कि चंद्रशेखर की पत्नी लीना मारिया पॉल (लीना पॉलोज) ने उन्हें दिसंबर 2020 में चेन्नई के एक पांच सितारा होटल में एक परमार्थ कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया था और उन्हें एक नया आईफोन, एक गुच्ची बैग और बीएमडब्ल्यू कार की पेशकश की गई थी।  उन्होंने ईडी को बताया, ‘मुझे मौके पर ही सबके सामने बैग और फोन मिल गया था, लेकिन कार तोह्फे में देने की प्रक्रिया कार्यक्रम खत्म होने के बाद हुई।’ अभिनेत्री ने कहा कि कार उनके रिश्तेदार को दी गई थी, जिसने ‘कुछ वित्तीय मुद्दों’ के कारण फरवरी, 2021 में वाहन बेच दिया था।

फतेही ने एजेंसी को बताया था, ‘मुझे उपरोक्त सामान (गुच्ची बैग और मोबाइल फोन) के अलावा और कुछ नहीं मिला, बीएमडब्ल्यू भी मुझे नहीं दी गई, इसके बजाय बॉबी (रिश्तेदार) को दी गई थी।’क्या उन्होंने मुंबई के किसी मॉल से कोई बैग खरीदा था, जिसके लिए भुगतान की व्यवस्था चंद्रशेखर ने की थी, इस सवाल के जवाब पर फतेही ने आरोप से इनकार किया और अपने बयान में कहा ‘नहीं कतई नहीं।’

एजेंसी ने आरोप लगाया है कि 32 वर्षीय चंद्रशेखर ने फर्नांडीज के लिए उपहार खरीदने के लिए अवैध धन का इस्तेमाल किया, जो उसने फोर्टिस हेल्थकेयर के पूर्व प्रमोटर शिविंदर मोहन सिंह की पत्नी अदिति सिंह सहित हाई-प्रोफाइल लोगों को धोखा देकर कमाया था। यह राशि करीब 200 करोड़ रुपये की थी। चंद्रशेखर और उनकी पत्नी पॉल को ईडी ने गिरफ्तार किया था।


भाषा
नई दिल्ली

News In Pics