Birthday Special: 34 की हुईं कृति सेनन, एक्टर का नेपोटिज्म पर छलका दर्द, अपने बयान से हिला दी थी फिल्म इंडस्ट्री

July 27, 2024

Kriti Sanon Birthday: बॉलीवुड की बेहद खूबसूरत एक्टर कृति सेनन आज अपना 34वां जन्मदिन मना रही हैं। हालांकि, इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कृति को काफी मेहनत करना पड़ा।

बॉलीवुड की कुछ हस्तियां ऐसी भी हैं जिनको विरासत में एक्टिंग नहीं मिली हैं। उन्होंने अपने बेहतरीन एक्टिंग के दम पर सिनेमा में अपनी पहचान बनाई। कृति सेनन भी ऐसी ही एक्टर हैं, जिन्हें इंडस्ट्री का आउटसाइडर कहा जाता है। आज कृति अपना 34वां जन्मदिन मना रही हैं। 

कृति ने साल 2014 में टाइगर श्रॉफ के साथ फिल्म ‘हीरोपंती’ से बॉलीवुड में कदम रखा था. कृति सेनन आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं।

एक इंटरव्यू में कृति सेनन ने नेपोटिज्म पर खुलकर अपनी बात रखी थी। उन्होंने कहा था, ''हर किसी की अपनी जर्नी होती है। अगर मैं एक फिल्मी परिवार से होती, तो मेरे लिए काम करना आसान होता। लोग मुझे पहले से ही जानते और मुझे जल्दी मौके मिलते। लेकिन मैं एक साधारण परिवार से हूं, इसलिए मुझे अपनी मेहनत से अपनी पहचान बनानी पड़ी।''

बड़े पर्दे का अब जाना माना चेहरा बन चुकी कृति दिल्ली से हैं। उनका जन्म 27 जुलाई 1990 को दिल्ली के पंजाबी परिवार में हुआ। पिता राहुल सेनन एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं, तो मां गीता सेनन दिल्ली यूनिवर्सिटी में फिजिक्स की प्रोफेसर। एक्ट्रेस ने अपनी स्कूलिंग दिल्ली पब्लिक स्कूल से की और नोएडा के एक कॉलेज से इंजीनियरिंग की। इसके साथ उन्होंने मॉडलिंग भी की।

कृति को पहला बड़ा ब्रेक हिंदी सिनेमा में नहीं बल्कि साउथ सिनेमा में मिला। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत सुपरस्टार महेश बाबू की तेलुगू थ्रिलर फिल्म 'नेनोक्काडाइन' से की थी।  बॉलीवुड डेब्यू टाइगर श्रॉफ की फिल्म 'हीरोपंती' से किया। ये फिल्म ब्लॉकबस्टर रही। इसके लिए उन्हें 'आईफा अवॉर्ड स्टार डेब्यू ऑफ द इयर फीमेल' अवॉर्ड भी मिला।

इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह कई फिल्मों में नजर आईं, जिसमें 'लुका छिपी', 'बरेली की बर्फी', 'दिलवाले', 'राब्ता', 'हाउसफुल 4', 'पानीपत', 'बच्चन पांडे', 'आदिपुरुष', 'हम दो हमारे दो', 'भेड़िया', 'शहजादा', 'गणपत', 'तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया' और 'क्रू' जैसी फिल्मों में नजर आईं। सुपर स्टार प्रभास के साथ आदिपुरुष में भी वो जानकी की भूमिका में दिखीं।

कृति ने कई स्पेशल सॉन्ग भी किए, जैसे फिल्म 'स्त्री' के 'आओ कभी हवेली पे', फिल्म 'कलंक' के 'ऐरा गैरा'आदि।

युवा, ऊर्जावान एक्टर अपने करियर को लेकर जितनी समर्पित हैं उतना ही खुद को बिजनेस वूमन के तौर पर भी साबित कर रही हैं। कृति सेनन का फैशन और क्लोदिंग लेबल भी है, जिसका नाम मिसेज टेकन है। वह इसकी सह-मालकिन हैं। हाल ही में उन्होंने अपना प्रोडक्शन हाउस 'ब्लू बटरफ्लाई फिल्म्स' लॉन्च किया। इस बैनर के तले पहली फिल्म जल्द ही पर्दे पर रिलीज होगी, जिसका नाम 'दो पत्ती' है। इस फिल्म में काजोल लीड रोल में नजर आएंगी।


आईएएनएस
मुंबई

News In Pics