Oscar Award 2024: ऑस्कर 2024 में छाई Oppenheimer, 7 अवॉर्ड्स किए अपने नाम; भारतीय डॉक्यूमेंट्री दौड़ से बाहर

March 11, 2024

96वें आस्कर अवॉर्ड में ’ओपेनहाइमर’ ने धूम मचा दी। इस फिल्म ने बेस्ट पिक्चर से लेकर बेस्ट डायरेक्टर और एक्टर तक इस साल सबसे ज्यादा अवॉर्ड हासिल करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

गंभीर बायोपिक ‘ओपेनहाइमर’ को 96वें एकेडमी अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का खिताब मिला और क्रिस्टोफर नोलान ने इसके लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का ऑस्कर पुरस्कार जीता।

भारत में झारखंड के एक गांव की घटना पर आधारित ‘टू किल ए टाइगर’ सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र फीचर श्रेणी में ऑस्कर के करीब पहुंचने के बाद पुरस्कार की दौड़ से बाहर हो गयी। इस श्रेणी में ‘20 डेज इन मारियुपोल’ ने खिताब अपने नाम किया।

वहीं, नोलान की ब्लॉकबास्टर बायोपिक ‘ओपेनहाइमर’ में परमाणु बम बनाने वाले व्यक्ति का किरदार निभाने के लिए सिलियन मर्फी को अपना पहला पुरस्कार मिला।



मर्फी ने जे. रॉबर्ट ओपेनहाइमर के रूप में अपने शानदार अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता है। फिल्म की कहानी बताती है कि कैसे लॉस अलामोस में ओपेनहाइमर और उसके साथियों ने 16 जुलाई 1945 को परमाणु बम का परीक्षण किया, बिना यह जाने कि क्या होना वाला है और इसका आगामी परिणाम क्या होगा।

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर पुरस्कार एमा स्टोन (35) ने अपने नाम किया। उन्होंने ‘‘पूअर थिंग्स’’ में बेला बाक्स्टर के किरदार के लिए यह पुरस्कार जीता। यह उनका सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का दूसरा ऑस्कर पुरस्कार है। उन्हें 2019 में ‘‘ला ला लैंड’’ के लिए भी ऑस्कर मिल चुका है।

एकेडमी अवॉर्ड्स को रविवार को विरोध प्रदर्शन का भी सामना करना पड़ा, जहां लॉस एंजिलिस के डोल्बी थिएटर के बाहर गाजा को लेकर प्रदर्शन किए गए। पुरस्कार समारोह की मेजबानी जिम्मी किमेल ने की।

रविवार को आयोजित पुरस्कार समारोह में ‘‘बार्बी’ फिल्म ने सिनेमेटोग्राफी और संपादन का पुरस्कार जीता।

कनाडा की प्रोडक्शन ‘टू किल ए टाइगर’ का निर्देशन दिल्ली में जन्मी निशा पाहूजा ने किया है। इसका टोरंटो अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2022 में वर्ल्ड प्रीमियर किया गया था जहां इसने सर्वश्रेष्ठ कनाडाई फीचर फिल्म का पुरस्कार जीता था।

यह फिल्म 13 साल की अपनी बेटी को न्याय दिलाने के लिए रंजीत नामक महिला द्वारा लड़ी गई लड़ाई पर आधारित है। उनकी बेटी का तीन लोग अपहरण कर लेते हैं तथा बाद में उससे दुष्कर्म करते हैं।

यूक्रेनी फिल्म निर्माता और युद्ध संवाददाता मिस्तीस्लाव चेर्नोव की ‘20 डेज इन मारियुपोल’ 2022 में यूक्रेन पर रूस के हमले के शुरुआती दिनों में एक परेशान व्यक्ति की आंखो देखी पर आधारित है।

53 वर्षीय ब्रिटिश फिल्म निर्देशक नोलान को अपने करियर में आलोचकों की प्रशंसा मिलती रही लेकिन उन्होंने अभी तक ऑस्कर पुरस्कार नहीं जीता था। उन्हें 2017 में ‘‘डनकिर्क’’ और 2010 में ‘‘इन्सेप्शन’’ तथा 2001 में ‘‘मेमेंटो’’ के लिए नामित किया गया लेकिन वह पुरस्कार नहीं जीत पाए थे।

मंच पर नोलान ने कहा कि सिनेमा 100 साल से थोड़ा अधिक समय पुराना है और उन्होंने इस सम्मान के लिए एकेडमी का आभार जताया।

‘ओपेनहाइमर’ ने सात श्रेणियों में पुरस्कार जीता, जिसमें रॉबर्ट डाउनी जूनियर को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए मिला पुरस्कार भी शामिल है। इस फिल्म को 13 श्रेणियों में नामांकित किया गया था।

पहला एकेडमी अवॉर्ड जीतने के तीन दशक बाद रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने पहला ऑस्कर पुरस्कार जीता है। उन्होंने ‘ओपेनहाइमर’ में रियर एडमिरल लुइस स्ट्रॉस का किरदार निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीता। इसे डाउनी के उत्कृष्ट अभिनय में से एक बताया जा रहा है।

पोलैंड के ओशविट्ज मृत्य शिविर से सटे अपने घर में एक नाजी परिवार के सांसारिक जीवन का चित्रण करने वाली ‘‘द जोन ऑफ इंटरेस्ट’’ ने सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म का ऑस्कर पुरस्कार जीता है।

लेखक-निर्देशक जोनाथ ग्लेजर की यह फिल्म भयानक नरसंहार पर आधारित है। यह फिल्म ब्रिटेन की ओर से ऑस्कर के लिए भेजी गयी थी।

इसके अलावा, दा’वाइन जॉय रैंडोल्फ ने ‘द होल्डोवर्स’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री, ‘द लास्ट रिपेयर शॉप’ ने सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री फीचर, ‘वॉर इज ओवर’ ने सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड लघु फिल्म, ‘द ब्वॉय एंड द हीरोन’ ने सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फिल्म और बिली एलिश व फिनीस ओ’कॉनेल ने ‘बार्बी’ के ‘व्हॉट वॉज आई मेड फॉर’ के लिए सर्वश्रेष्ठ ऑरिजिनल गीत का पुरस्कार जीता।


एपी
नई दिल्ली

News In Pics