वीचैट और टिकटॉक पर अमेरिकी बैन को लेकर चीन का जवाब

September 20, 2020

19 सितंबर को चीनी वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने अमेरिका द्वारा वीचैट और टिकटॉक से संबंधित लेनदेन को प्रतिबंधित किये जाने के मामले पर संवाददाताओं के सवालों के जवाब दिये।

प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका ने तथाकथित देश की सुरक्षा की वजह से मोबाइल एप्लिकेशन वीचैट और टिकटॉक से संबंधित लेनदेन को प्रतिबंधित किया, जिससे संबंधित उद्यमों के वैध अधिकारों और हितों को गंभीर नुकसान पहुंचेगा। इससे सामान्य बाजार के नियमों में भी बाधा पहुंची है। चीन इसका कड़ा विरोध करता है।



इस प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका ने बगैर किसी सबूत के राष्ट्रीय शक्ति का उपयोग करने और गैर-कानूनी कारणों से उक्त दो उद्यमों को दबाने का काम किया है। इससे उद्यमों की सामान्य व्यावसायिक गतिविधियां गंभीर रूप से बाधित हुई हैं, अमेरिकी निवेश वातावरण में अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों का विश्वास कम हुआ है और सामान्य अंतरराष्ट्रीय आर्थिक और व्यापार व्यवस्था को नुकसान पहुंचा है। चीन ने अमेरिका से धमकाने वाली कार्यवाही और गलत कार्यवाही को जल्द ही बन्द करने, प्रभावी रूप से निष्पक्ष और पारदर्शी अंतर्राष्ट्रीय नियम और व्यवस्था की रक्षा करने का आग्रह किया। यदि अमेरिका लगातार ऐसा करेगा, तो चीन चीनी कंपनियों के वैध अधिकारों और हितों की रक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाएगा।


आईएएनएस
बीजिंग

News In Pics