पाकिस्तान में टिकटॉक पर फिर लगा प्रतिबंध

July 21, 2021

पाकिस्तान के दूरसंचार नियामक पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी (पीटीए) ने ‘अनुपयुक्त सामग्री’ हटाने में विफल रहने के कारण चीन के लोकप्रिय वीडियो-शेयरिंग ऐप टिकटॉक को बुधवार को एक बार फिर ब्लॉक कर दिया।

पीटीए ने टिकटॉक पर प्रतिबंध की घोषणा करते हुए कहा कि इलेक्ट्रॉनिक अपराध निवारण अधिनियम 2016 के प्रासंगिक प्रावधानों के मद्देनजर पीटीए ने देश में टिकटॉक ऐप और वेबसाइट तक लोगों की पहुंच को अवरुद्ध कर दिया है। प्लेटफॉर्म पर अनुचित सामग्री की निरंतर उपस्थिति और उसे हटाने में विफल रहने के कारण उसके खिलाफ यह कार्रवाई की गयी है।
यह पहली बार नहीं है, जब लोकप्रिय चीनी ऐप को पाकिस्तान में प्रतिबंधित किया गया है।

इस पर पहली बार अक्टूबर 2020 में प्रतिबंध लगाया गया था। पीटीए ने उस समय कहा था कि अश्लील और अनैतिक सामग्री के संबंध में शिकायतें मिलने के बाद यह निर्णय लिया गया। कंपनी द्वारा 10 दिन बाद दूरसंचार नियामक को ‘अश्लीलता फैलाने वाले’ अकाउंट्स को अवरुद्ध करने का आासन दिये जाने के बाद प्रतिबंध हटा लिया गया था।

मार्च 2021 में पेशावर उच्च न्यायालय ने इस ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था जिसे अगले महीने हटा दिया गया था।

जून में सिंध उच्च न्यायालय ने पीटीए को ‘अनैतिकता और अश्लीलता फैलाने’ के कारण देश में टिकटॉक तक पहुंच को निलंबित करने का आदेश दिया हालांकि यह निलंबन भी तीन दिन बाद हटा लिया गया था। जून में टिकटॉक ने कहा था कि पाकिस्तान में तीन महीने के भीतर 60 लाख से ज्यादा वीडियो हटा दिये गये हैं।


वार्ता
इस्लामाबाद

 
News In Pics