सांसद की चाकू घोंपकर हत्या आतंकी घटना : ब्रिटिश पुलिस

October 17, 2021

इंग्लैंड में एक गिरजाघर में अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों के साथ बैठक के दौरान एक वरिष्ठ सांसद की शुक्रवार को चाकू घोंपकर हत्या करने के मामले को पुलिस ने आतंकी घटना बताया।

हमले के संबंध में 25 साल के एक युवक को गिरफ्तार किया गया है। घटना से ब्रिटेन के नेता सदमे और दुख में हैं। कंजर्वेटिंव पार्टी के वरिष्ठ सांसद डेविड एमेस की हत्या के मामले की जांच का नेतृत्व आतंकवाद रोधी अधिकारी कर रहे हैं। मेट्रोपोलिटन पुलिस ने शनिवार सुबह जारी बयान में हमले को आतंकी घटना बताया और कहा है कि शुरुआती जांच में ‘घटना के इस्लामी चरमपंथ से जुड़ाव की संभावित मंशा का खुलासा’ हुआ है।

एमेस (69) पर लेह-ऑन-सी के मेथेडिस्ट गिरजाघर में शुक्रवार दोपहर हमला हुआ था। यह शहर लंदन से 40 मील (62 किलोमीटर) दूर पूर्व दिशा में है। डॉक्टरों ने सांसद को बचाने का भरसक प्रयास किया लेकिन उनकी जान नहीं बच सकी। पुलिस ने इस संदर्भ में एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है और हत्या में इस्तेमाल चाकू को बरामद कर लिया है।

हालांकि उन्होंने संदिग्ध की पहचान उजागर नहीं की है। पुलिस का मानना है कि हमलावार ने अकेले ही घटना को अंजाम दिया। मामले में जांच जारी है। पांच साल पूर्व एक अन्य महिला सांसद जो कॉक्स की भी उनके संसदीय क्षेत्र में हत्या कर दी गई थी। इन घटनाओं से अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र में लोगों से संपर्क साधने की नेताओं की मुहिम के दौरान उनकी सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है।

ब्रिटिश नेताओं को आम तौर पर अपने-अपने संसदीय क्षेत्र में जनता के बीच जाने पर सुरक्षा मुहैया नहीं कराई जाती है। प्रधानमंत्री एवं कंजरवेटिव पार्टी के नेता बोरिस जॉनसन ने कहा, वह और उनके मंत्रिमंडल सहयोगी इस घटना से बेहद ‘सदमे और दुख’ में हैं। जॉनसन ने कहा, डेविड एक ऐसे व्यक्ति थे जो इस देश में और उसके भविष्य में यकीन रखते थे। उन्होंने कहा, हमें पुलिस को उनका काम करने देना चाहिए। एमेस साउथेंड वेस्ट से सांसद थे।


एपी
लेह ऑन सी

 
News In Pics