अफगानिस्तान में शीतकालीन सहायता प्रदान कर रहा संयुक्त राष्ट्र

December 1, 2021

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और उसके सहयोगी अफगानिस्तान में हजारों लोगों के लिए सर्दियों के कपड़े, आपातकालीन आश्रय, हीटिंग, ईंधन और किराए के समर्थन का वितरण कर रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र मानवतावादियों ने यह जानकारी दी है।

यूएन ऑफिस फॉर को-ऑर्डिनेशन ऑफ ह्यूमैनिटेरियन अफेयर्स (ओसीएचए) ने मंगलवार को कहा, "पिछले साल के रुझानों से संकेत मिलता है कि नवंबर में हाइपोथर्मिया, तीव्र श्वसन संक्रमण और ठंड से जुड़े प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से मौत के मामले बढ़ने लगे हैं।"

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व संगठन और भागीदारों ने बताया कि 1 सितंबर से 15 नवंबर के बीच अफगानिस्तान के 34 प्रांतों में से 32 में 23,800 लोगों को शीतकालीन सहायता प्राप्त हुई। प्राप्तकर्ताओं को हीटिंग, ईंधन सहायता और सर्दियों के कपड़े और तरह-तरह के कंबल वितरण के माध्यम से मिले।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि ओसीएचए ने कहा कि सोमवार तक, संयुक्त राष्ट्र ने कुनार, नंगरहार और नूरिस्तान प्रांतों में 32,200 लोगों को शीतकालीन सहायता दी है।



संयुक्त राष्ट्र कार्यालय यानी ओसीएचए ने कहा कि विश्व निकाय ने सोमवार को जावजान प्रांत में 1,750 लोगों को कवर करने के लिए शीतकालीन नकद सहायता वितरित करना शुरू कर दिया है। कार्यक्रम आंतरिक रूप से विस्थापित और सूखा प्रभावित लोगों, लौटने वालों, कमजोर मेजबान समुदायों, महिलाओं, बुजुर्गों और विकलांग लोगों पर केंद्रित है।

2021 अफगानिस्तान फ्लैश अपील 112 प्रतिशत या 67.7 करोड़ अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गई है। विभिन्न मानवीय प्रतिक्रिया योजना 84 प्रतिशत 72.9 करोड़ डॉलर पर वित्त पोषित है।

कार्यालय ने कहा कि मानवतावादी दाता समुदाय द्वारा उदार योगदान के लिए आभारी हैं।

इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि अफगानिस्तान के नकदी संकट के बीच वित्तीय प्रणाली की चुनौतियों के कारण कुछ वित्तीय प्रतिबद्धताओं को जमीन पर क्रियान्वित नहीं किया गया है।


आईएएनएस
संयुक्त राष्ट्र

News In Pics