चीन के 'बेल्ट एंड रोड' को टक्कर देने के लिए वैश्विक निवेश योजना लेकर आ रहा यूरोपीय संघ

December 1, 2021

यूरोपीय संघ (ईयू) की ओर से एक वैश्विक निवेश योजना से जुड़े विवरण का खुलासा किया जाएगा, जिसे व्यापक रूप से चीन की बेल्ट एंड रोड पहल के प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखा जा रहा है।

बीबीसी ने अपनी एक हालिया रिपोर्ट में दावा करते हुए कहा कि यूरोपीय संघ एक ऐसी वैश्विक निवेश योजना की घोषणा करने वाला है, जिसे चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) के प्रतिद्वंद्वी के रूप में माना जा रहा है।

इस व्यापक योजना में डिजिटल, परिवहन, जलवायु और ऊर्जा योजनाओं पर 'ठोस' कदम शामिल होंगे। इसे अफ्रीका और अन्य जगहों पर चीनी प्रभाव का मुकाबला करने के पश्चिम के प्रयासों के तौर पर देखा जा रहा है।

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन बुधवार इसी 'ग्लोबल गेटवे' इनिशिएटिव को दुनिया के सामने पेश करेंगी। यूरोपीय संघ देख रहा है कि वो कैसे अपने सदस्य देशों, वित्तीय संस्थानों और निजी क्षेत्र के अरबों यूरो का फायदा उठा सकता है।

वॉन डेर लेयेन ने सितंबर में अपने 'स्टेट ऑफ द यूनियन' भाषण में कहा था, "हम दुनिया भर में उच्च गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे में निवेश करना चाहते हैं ताकि लोगों को सामान (गुड्स) और सेवाओं (सर्विसेज) से जोड़ा जा सके।"



बुधवार को जारी होने वाले 14 पन्नों के दस्तावेज में स्पष्ट रूप से खुद को चीन की रणनीति के प्रतिद्वंद्वी के रूप में पेश करने की संभावना नहीं है। मंगलवार को भी इस योजना के बारे में पूछे जाने पर यूरोपीय आयोग ने चीन का उल्लेख तक करने से भी परहेज किया।

लेकिन जर्मन मार्शल फंड के एक वरिष्ठ ट्रान्साटलांटिक फेलो एंड्रयू स्मॉल का कहना है कि संकेत साफ हैं, "अगर बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव नहीं होता तो 'ग्लोबल गेटवे' भी मौजूद नहीं होता।"

एंड्रयू स्मॉल ने आगे कहा, "ये यूरोप की ओर से उन देशों के लिए एक विकल्प की तरह होगा। जो चीन से ऋण लेते हैं उनके पास एक और विकल्प होगा। ये यूरोप की पहली गंभीर कोशिश है।"

बेल्ट एंड रोड चीन की विदेश नीति का केंद्र बिंदु रहा है। इसके तहत चीन ने नई सड़कें, बंदरगाह, रेलवे और पुलों में पैसा लगाकर अपने व्यापारिक संबंधों को दुनिया भर में विकसित किया है।

चीन की ये रणनीति एशिया, इंडो-पैसिफिक, अफ्रीका और यहां तक कि यूरोपीय संघ के पड़ोस तक पहुंच गई है।


आईएएनएस
नई दिल्ली

News In Pics