जब मुशर्रफ आतंकवाद के खिलाफ जंग में अमेरिका के दुश्मन हुआ करते थे

February 7, 2023

'ओसामा बिन लादेन कहां है?' कॉमेडियन-टिप्पणीकार जॉन स्टीवर्ट ने पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ से 2006 में अपने शो में यह पहला सवाल पूछा था।

मुशर्रफ ने कहा था, "मैं नहीं जानता।" दर्शक हंसे। यह स्पष्ट रूप से जनरल के झूठ की लीला थी।

मुशर्रफ जून 2011 में स्टीवर्ट के शो में वापस आ गए थे, अमेरिकी सील द्वारा बिन लादेन को पाकिस्तान के एबटाबाद में उसके महलनुमा ठिकाने में मारे जाने के कुछ ही हफ्तों बाद जहां अल कायदा नेता पांच साल से पाकिस्तान के सैन्य सेवानिवृत्त लोगों के बीच रह रहा था, बस कुछ ही मील की दूरी पर था।

मुशर्रफ ने वही झूठ दोहराया और उसका बचाव किया।

हालांकि 'आतंकवाद के खिलाफ युद्ध' में अमेरिका का एक सहयोगी था, जैसा कि उस समय कहा जाता था। मुशर्रफ को आतंकवाद से लड़ने पर पाकिस्तान के कुख्यात दोहरेपन के प्रवर्तक के रूप में जाना जाता है। उनका देश पाकिस्तान, जिसने अभी भी अपनी विदेश नीति के उपकरण के रूप में आतंकवाद और आतंकवादियों के दुनिया के सबसे दृढ़ समर्थक की छवि को नहीं हिलाया है।

जबकि मुशर्रफ ने अमेरिकियों को पाकिस्तानी क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति दी, अफगानिस्तान में अल कायदा के गुर्गो का शिकार करने के लिए उन्होंने तालिबान को भी सुरक्षित आश्रय प्रदान किया, जिसने अल कायदा और दुनिया भर के सभी प्रकार के आतंकवादियों की मेजबानी की और उनकी रक्षा की।



तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्लू बुश अल कायदा के खिलाफ अमेरिकी युद्ध के लिए मुशर्रफ का समर्थन चाहते थे। मगर उन्होंने मना कर दिया। इसके बाद बुश ने पाकिस्तान को अमेरिकी बमबारी से 'वापस पाषाण युग' में पहुंचा देने की धमकी दी। कुछ ही दिनों बाद बुश ने मुशर्रफ को प्रेसिडेंशियल र्रिटीट कैंप डेविड में भी आमंत्रित किया, जो कि अभी तक किसी भी भारतीय नेता को नहीं मिला है। कुछ लोगों ने इसे बुश-मुश संबंध कहा।

यह रिश्ता नवंबर 2001 में वाल्डोर्फ एस्टोरिया में एक अंतरंग रात्रिभोज में शुरू हुआ, अमेरिका पर 9/11 के आतंकवादी हमलों के कुछ ही हफ्तों बाद। रात्रिभोज में भाग लेने वाले पाकिस्तान के पूर्व राजदूत वेंडी चेम्बरलिन ने कहा, "मुशर्रफ एक विजेता नायक की तरह थे, मुशर्रफ ने सही काम किया था। वह दिलेर आदमी थे।"

दुनिया भर में लोकतंत्र के प्रतिबद्ध प्रवर्तक बुश ने लोकतंत्र पर लगातार हमले को लेकर मुशर्रफ पर गुस्सा करना शुरू कर दिया और विशेष रूप से तानाशाह द्वारा 2007 में वास्तविक शासन लागू करने के बाद। अमेरिकी राष्ट्रपति शांत हो गए और एक स्पष्ट और ईमानदार फोन कॉल में उन्होंने मुशर्रफ से कहा : "संयुक्त राज्य अमेरिका चाहता है कि आप निर्धारित समय के अनुसार चुनाव कराएं और अपनी वर्दी उतार दें।"

आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में मुशर्रफ ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान में आतंकवादियों के खिलाफ हमले शुरू करने के लिए अमेरिका को पाकिस्तानी धरती का उपयोग करने की अनुमति दी थी। लेकिन उन्होंने भागने वाले आतंकवादियों को पाकिस्तान में सीमा पार शरण लेने, तूफान से बाहर निकलने और बाद में और सुरक्षित तारीख पर संभावित हमले के लिए फिर से संगठित होने की अनुमति भी दी।

एंबेसडर ऐनी पैटरसन ने कहा, "9/11 के बाद तत्कालीन राष्ट्रपति मुशर्रफ ने तालिबान को छोड़ने और आतंक के खिलाफ युद्ध में अमेरिका का समर्थन करने के लिए एक रणनीतिक बदलाव किया, लेकिन कोई भी पक्ष नहीं मानता कि दूसरा उस निर्णय से पैदा हुई उम्मीदों पर खरा उतरा है।"

मुशर्रफ ने कभी भी तालिबान को पूरी तरह से नहीं छोड़ा, और समय के साथ-साथ हक्कानी नेटवर्क, जिसे एक बार तालिबान की घातक शाखा के रूप में वर्णित किया गया था, पाकिस्तान के उत्तरी वजीरिस्तान क्षेत्र में स्थित हो गया। एक शीर्ष अमेरिकी सैन्य नेता ने एक बार हक्कानी नेटवर्क को (पाकिस्तानी जासूसी एजेंसी) आईएसआई की वास्तविक शाखा कहा था। अधिकांश तालिबान नेतृत्व ने क्वेटा, पाकिस्तान में शरण ली, एक गुट बनाया, जिसे क्वेटा शूरा कहा गया।

अमेरिका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत और कई पाकिस्तानी नेताओं के सलाहकार हुसैन हक्कानी ने कहा, "जनरल मुशर्रफ ने अलकायदा के खिलाफ अमेरिका की मदद की, लेकिन तालिबान के खिलाफ नहीं।" उस नीति का परिणाम 2021 में अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता में वापसी के रूप में प्रकट हुआ। फिर भी, मुशर्रफ को वाशिंगटन में संयुक्त राज्य अमेरिका के एक बेहतर दोस्त के रूप में देखा जाता है, जो कि उनके अधिकांश अपेक्षाकृत कमजोर उत्तराधिकारी साबित हुए हैं।"


आईएएनएस
वाशिंगटन

News In Pics