Turkey-Syria earthquake : भूकंप में 2300 से ज्यादा लोग मरे, भारत सहित दुनिया ने मदद का संकल्प लिया

February 7, 2023

तुर्की-सीरिया सीमा क्षेत्र में सोमवार तड़के बहुत तेज भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.8 आंकी गई। भूकंप के कारण 2,300 से अधिक लोग मारे गए - तुर्की में 1,500 से अधिक और सीरिया में कम से कम 810, हजारों अन्य घायल हुए।

दोनों देशों में व्यापक क्षति हुई, जिसमें ईंधन पाइपलाइनों और तेल रिफाइनरियों में आग लगाना भी शामिल है। जैसे ही बचाव दल ठंडे मौसम में ढही इमारतों के मलबे के नीचे से फंसे लोगों को निकालने और प्रभावितों के लिए आश्रय की व्यवस्था करने में जुटे, एक और बड़ा भूकंप, जिसकी तीव्रता 7.5 थी, ने उसी क्षेत्र को हिला दिया। इसके बाद दर्जनों झटके महसूस किए गए।

उप राष्ट्रपति फुअत ओकटे के अनुसार, तुर्की में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,541 हो गई है, जबकि दो भूकंपों के बाद 9,700 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

उन्होंने कहा कि दोनों भूकंपों के बाद 145 आफ्टरशॉक्स आए, जिनमें से तीन की तीव्रता 6 से अधिक थी।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, सीरिया के आंकड़े सरकार और विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों में मरने वालों की संख्या 800 से ऊपर बताते हैं।

सोमवार (स्थानीय समय) पर तुर्की के गाजियांटेप के पास 7.8 तीव्रता का भूकंप आया और इसके झटके काहिरा से बेरूत से बगदाद तक पूरे मध्य पूर्व क्षेत्र में महसूस किए गए। इसने इटली को सुनामी की चेतावनी घोषित करने के लिए भी प्रेरित किया।

7.5 तीव्रता का नया झटका दोपहर करीब 1.30 बजे आया। स्थानीय समय और अधिकारियों द्वारा, एक नए भूकंप के रूप में वर्णित किया गया था, आफ्टरशॉक नहीं।



प्रभावित क्षेत्रों की तस्वीरें दिल दहला देने वाली थीं, जिनमें कुछ प्राचीन सांस्कृतिक स्थलों सहित सार्वजनिक और निजी संपत्ति का व्यापक विनाश दिखाया गया है। वे लोग भाग्यशाली थे, जो तुरंत खुले स्थान पर भाग गए, कुछ लोग अपने परिजन को खोने पर रोते हुए देखे गए, जो अभी भी ढह गई इमारतों के मलबे के नीचे फंसे हुए हैं। अन्य लोग उन्हें सांत्वना और आश्वासन देने की कोशिश कर रहे थे।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के सलाहकार इनूर सेविक ने आपदा को 'व्यापक और विनाशकारी' करार देते हुए कहा कि जीवित बचे लोगों को खोजने की कोशिश में संसाधनों की कोई कमी नहीं है, बल्कि यह समय के खिलाफ एक दौड़ थी।

सेविक ने बीबीसी को बताया, "प्रतिकूल मौसम की स्थिति और लोग जो मलबे के नीचे हैं, आपको मौसम गिरने से पहले उन्हें बचाना होगा और ठंड के कारण इन लोगों को मार डालना होगा, इसलिए जो लोग अब मलबे के नीचे हैं, उन्हें बाहर निकालने के लिए एक पागल भीड़ है।"

उन्होंने कहा, "हमारे पास रडार, बॉडी सेंसर हैं, लेकिन आप जानते हैं कि इतनी व्यापक तबाही है कि आप हर जगह नहीं पहुंच सकते।"

आरटी के मुताबिक, तबाही की लहर 10 तुर्की प्रांतों में आई, जिनमें कहारनमारस, गाजियांटेप, सान्लिउर्फा, दियारबाकिर, अदाना, अदियामन, मालट्या, उस्मानिया, हटे और किलिस शामिल हैं, जबकि सीरिया, उत्तरी अलेप्पो, हमा, लताकिया और टार्टस प्रभावित क्षेत्र थे।

दोनों देशों में भूकंप ने प्रमुख बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाया। ऑनलाइन प्रसारित फुटेज के अनुसार, तुर्की के किलिस प्रांत में प्राकृतिक गैस पाइपलाइनें फट गईं, जिससे ईंधन में आग की लपटें उठने लगीं। संचालक बोटास ने कहा कि इसने प्रवाह में कटौती की, लेकिन पाइपलाइन में दबाव वाली गैस ने आग को भड़काना जारी रखा।

तेल और खनिज संसाधन मंत्रालय ने बताया कि सीरिया में देश के सबसे बड़े बनियास शहर में एक रिफाइनरी को अपनी बिजली इकाई की चिमनी में दरार के कारण कम से कम 48 घंटों के लिए बंद करना पड़ा। एहतियात के तौर पर ट्रेन सेवाएं भी बंद कर दी गईं।

दुनियाभर के देशों के नेताओं ने तुर्की और सीरिया में बचाव प्रयासों में मदद के लिए समर्थन भेजने का संकल्प लिया है, जबकि संयुक्त राष्ट्र ने एक मिनट का मौन रखा।

संकट की इस घड़ी में तुर्की की मदद के लिए तैयार भारत

भारत ने सोमवार को कहा कि वह संकट की इस घड़ी में तुर्की की मदद के लिए तैयार है। भारी भूकंप पर चिंता और सदमा व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के 140 करोड़ लोग तुर्की में भूकंप के पीड़ितों के साथ हैं।

राष्ट्रपति एर्दोगन के एक ट्वीट के जवाब में मोदी ने कहा, "तुर्की में भूकंप के कारण जनहानि और संपत्ति के नुकसान से दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। भारत वहां के लोगों के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है। तुर्की और इस त्रासदी से निपटने के लिए हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है।"

विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के तुर्की में भूकंप से निपटने के लिए हर संभव सहायता देने के निर्देश के आलोक में प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी.के. मिश्रा ने तत्काल राहत उपायों पर चर्चा करने के लिए बैठक की।

बैठक में कहा गया कि विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और आवश्यक उपकरणों के साथ 100 कर्मियों वाली एनडीआरएफ की दो टीमें खोज और बचाव कार्यो के लिए तुर्की जाने के लिए तैयार हैं।

आवश्यक दवाओं के साथ प्रशिक्षित डॉक्टरों और पैरामेडिक्स के साथ मेडिकल टीमें भी तैयार की जा रही हैं। राहत सामग्री तुर्की सरकार के समन्वय से भेजी जाएगी।

पुतिन ने भेजे रूसी बचाव दल

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने तुर्की और सीरियाई समकक्ष रेसेप तैयप एर्दोगन और बशर अल असद को शोक संदेश भेजा और कहा कि उनकी सरकार मदद के लिए तैयार है। आरटी ने बताया कि आपदा स्थलों पर सहायता के लिए दोनों देशों में रूसी बचाव दल भेजे गए हैं।

बाइडेन ने भी मदद के लिए आगे आए

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक ट्वीट में कहा, "तुर्की और सीरिया में भूकंप के कारण हुई जनहानि और तबाही से मुझे गहरा दुख हुआ है। मैंने अपनी टीम को निर्देश दिया है कि वह तुर्की के साथ समन्वय में स्थिति की बारीकी से निगरानी करना जारी रखे और सभी आवश्यक सहायता प्रदान करे।"

यूके किसी भी तरह से मदद करने के लिए तैयार

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने एक बयान में कहा : "मेरे विचार तुर्की और सीरिया के लोगों के साथ हैं, विशेष रूप से उन पहले उत्तरदाताओं के साथ जो भूकंप से फंसे लोगों को बचाने के लिए इतनी बहादुरी से काम कर रहे हैं। यूके किसी भी तरह से मदद करने के लिए तैयार है।"

फ्रांस ने भी जताया शोक, मदद के लिए तैयार

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने दोनों देशों से आने वाली तस्वीरों को 'भयानक' बताया और कहा कि उनका देश 'आपातकालीन सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है', जबकि जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने कहा कि उनका देश मारे गए लोगों के रिश्तेदारों के साथ शोक मना रहा है और बेशक मदद भेजेगा।

इजराइल खोज और बचाव और चिकित्सा दल भेजेगा


इजराइल ने कहा है कि वह तुर्की और सीरिया दोनों में खोज और बचाव और चिकित्सा दल भेजेगा।


आईएएनएस
इस्तांबुल/दमिश्क

News In Pics