स्मार्टफोन का उपयोग युवा वयस्कों में मानसिक स्वास्थ्य में डाल सकता है बाधा

May 14, 2022

यदि आप एक युवा हैं और अपने स्मार्टफोन पर बहुत समय बिताते हैं तो यह युवा मानसिक स्वास्थ्य में तेजी से गिरावट का कारण बन सकता है। एक नए शोध में इसकी जानकारी दी गई है।

सैपियन लैब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्मार्टफोन के उपयोग में वृद्धि और सामाजिक अलगाव में वृद्धि 18-24 आयु वर्ग के युवा वयस्कों के मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट की ओर इशारा करती है।

सैपियन लैब्स के मुख्य वैज्ञानिक तारा त्यागराजन ने एक बयान में कहा, "डेटा से पता चलता है कि लोग अब 7-10 घंटे ऑनलाइन बिताते हैं।"

"इससे व्यक्तिगत रूप से सामाजिक जुड़ाव के लिए बहुत कम समय बचता है। इंटरनेट से पहले, जब तक कोई 18 वर्ष का हो जाता है, तब तक हम अनुमान लगाते हैं कि उन्होंने अपने साथियों और परिवार के साथ व्यक्तिगत रूप से बातचीत करते हुए 15,000 से 25,000 घंटे तक कहीं भी बिताए होंगे।"

और अब, त्यागराजन ने कहा, शोध से पता चला है कि इंटरनेट युग की संभावना कम होकर 1,500 से 5,000 घंटे हो गई है।

उन्होंने उल्लेख किया कि सामाजिक संपर्क लोगों को चेहरे के भाव, शरीर की भाषा, शारीरिक स्पर्श, उचित भावनात्मक प्रतिक्रिया और संघर्ष समाधान, जीवन कौशल पढ़ना सिखाता है जो सामाजिक-भावनात्मक विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन कौशलों के बिना, लोग समाज से अलग-थलग महसूस कर सकते हैं और संभवत: आत्मघाती विचारों को अपने मन में रख सकते हैं।

रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि महामारी के दौरान, वयस्कों के प्रत्येक युवा आयु वर्ग की मानसिक भलाई बहुत अधिक नाटकीय रूप से गिर गई।

34 देशों में जहां डेटा हासिल किया गया था, विशेष रूप से युवा वयस्कों (18-24 आयु वर्ग) के लिए, स्मार्टफोन के उपयोग में वृद्धि के साथ एक प्रवृत्ति को बढ़ा देती है जो महामारी से पहले मौजूद थी लेकिन 2010 के बाद शुरू हुई।

2010 से पहले, अध्ययनों से पता चला था कि युवा वयस्कों में मनोवैज्ञानिक कल्याण का उच्चतम स्तर था, लेकिन तब से, प्रवृत्ति विपरीत दिशा में रही है।

अध्ययन में उन प्रमुख लक्षणों को रेखांकित किया गया है जो 18-24 के अधिकांश युवा वयस्कों को प्रभावित करते हैं या पुराने वयस्कों की तुलना में सबसे महत्वपूर्ण रूप से बढ़े हुए या बिगड़े हुए हैं।

इनमें जुनूनी, अजीब या अनवॉन्टिड विचार, सेल्फ-इमेज और आत्मविश्वास, वास्तविकता से अलग होने की भावनाएं, दूसरों के साथ संबंध, आत्मघाती विचार, भय और चिंता, और उदासी, संकट या निराशा की भावनाएं शामिल हैं।
 


आईएएनएस
सैन फ्रांसिस्को

News In Pics