Benefits Of Kundru: कुंदरू है सेहत के लिए कारगार, खेती से कमा सकते हैं भारी मुनाफा

September 22, 2023

कुंदरू की सब्जी मधुमेह की बीमारी में बहुत कारगर मानी गई है और हड्डियों को मजबूत रखने में भी कुंदरू का इस्तेमाल लोकप्रिय है।

Benefits of kundru: आपने कुंदरू का नाम सुना होगा यह जंगली पौधा होता है। कुंदरू का पौधा बेल यानी लता के आकार में होता है ,और इस पर लगने वाले फल खीरे ककड़ी के बच्चे की तरह बस छोटे-छोटे तीन चार इंच तक के होते हैं। देखने में परवल जैसे लगते हैं। कुंदरू की एक विशेषता है कि इसको देखभाल के लिए और इसकी खेती के लिए भारी-भरकम रकम देकर बीज लाने की जरूरत नहीं बल्कि यह कुंदरू की बेल से छोटी कलम से ही तैयार किए जा सकते हैं। जंगली पौधे पर लगने वाली इस सब्जी को क्या हम खा सकते हैं। बाजार में कुंदरू का अचार भी खूब मिलता है।

 

आयुर्वेद में भी कुंदरू का जिक्र

आपको सुनकर आश्चर्य होगा कि कुंदरू की सब्जी मधुमेह की बीमारी में बहुत कारगर मानी गई है, और हड्डियों को मजबूत रखने में भी कुंदरू का इस्तेमाल लोकप्रिय है। और सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे घर की बालकनी में भी या आप बड़े आंगन के किसी कोने में मचान बनाकर आराम से लगा सकते हैं और इसकी एक बेल आपको लगभग 20 किलो कुंदरू का उत्पादन देगी। यानी सेहत से भरपूर कुंदरू आपकी कमाई का भी बेहतर माध्यम है। कुंदरू की खेती बहुत कम रख रखा है आपके साथ कम लागत से लगभग दोगुनी का मुनाफा दे देती है। आज हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने घर में कैसे लगा सकते हैं, और इसकी खेती कैसे कर सकते हैं। और कुंदरु स्वास्थ्य के हिसाब से आयुर्वेद में किन-किन बीमारियों में लाभकारी बताया गया है। कुंदरू के बारे में हम आपको विस्तृत जानकारी दे रहे हैं।

 

कुंदरू की खेती करने का उचित समय


Benefits of kundru: जलवायु के दृष्टिकोण से खेती की बुवाई का समय फरवरी का महीना अनुकूल होता है। सितंबर और अक्टूबर का महीना भी कुंदरू की खेती की बुआई के लिए सर्वोत्तम माना जाता है। कुंदरू विटामिन बी मिनरल कैल्शियम और फाइबर से भरपूर हल होता है। रक्त शर्करा को संतुलित करने हड्डियों को मजबूत करने में कुंदरू बहुत प्रभावी है ऐसा माना जाता है कि मधुमेह के बीमार रोगियों के लिए तो कुंदरू अमृत के समान है। 100 ग्राम कुंदरू में 0/08 मिलीग्राम विटामिन बी-2 (राइबोफ्लेविन), 0.07 मिलीग्राम विटामिन-बी 1 (थियामिन), 1.6 ग्राम-फाइबर और 40 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।इसमें फ्लेवोनोइड्स, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी बैक्टीरियल, कैल्सियम, आयरन, फाइबर, विटामिन-ए और सी की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है | जिस वजह से कुंदरू का सेवन करना लाभकारी होता है

 

कलम कैसे तैयार करते हैं
 

 कुंदरू की 4 से 5 12 महीने पुरानी लता से 5 या छह गांठ वाली 12 से 15 सेंटीमीटर की कलम काट लेते हैं फिर उसे कलाम को मिट्टी और गोबर से सन कर पॉलिथीन में रख देते हैं । 50 60 दिनों में इन कलम से जेड निकलना शुरू हो जाती है इसके बाद हम इनकी खेत में रोपाई कर सकते हैं। और जब हम पंक्तिबद्ध इनको लगते हैं तो 10 मादा पौधों के बीच एक नर पौधा लगाया जाता है।


कुंदरू फसल सिंचाई


कुंदरू की फसल में पौधों को गर्मियों के मौसम में 4 से 5 दोनों के अंतराल पर पानी देकर मिट्टी में नमी बनाए रखना चाहिए। और अधिक पानी भी नहीं लगाना चाहिए इससे उन की पत्तियां पीली पढ़कर गिरने लगती हैं।
विभिन्न प्रकार के कीड़े मक्खी से बचाव के लिए विभिन्न प्रकार के कीड़ों से बचने के लिए नीम नीम का काला पानी में मिलाकर या फिर गोमूत्र भी छिड़कना चाहिए इससे कीटनाशक बिल को प्रभावित नहीं करते। | पतियों पर धब्बे या खराब होने की बीमारी में 0.1 प्रतिशत बाविस्टीन की मात्रा का मिश्रण तैयार कर उसका छिड़काव करे।
कुंदरू विभिन्न बीमारियों में लाभप्रद, मधुमेह की बीमारी में अमृत के समान होती है।


विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

Benefits of kundru: सब्जी शुगर के मरीजों के लिए अमृत समान मानी जा सकती है. यह सब्जी विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, । कुंदरू की सब्जी डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए बेहद चमत्कारी चमत्कारी मानी गई है. एक अध्ययन के मुताबिक कुंदरू में महोती है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. कई रिसर्च में भी यह बात सामने आ चुकी है कि डायबिटीज की दवाएं लेने के अलावा रोज कुंदरू का सेवन किया जाए तो शुगर कंट्रोल में बहुत लाभ मिलता है।
कोलेस्ट्रॉल काम करने में लाभकारी– कुंदरू डाइटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है. कुंदरू का सेवन करने से शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

 

हड्डियों को मजबूत बनाने में मिलती है मदद
 

हड्डियों मजबूती के लिए बेहतरीन कुंदरू विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन और कैल्शियम से भरपूर होने के कारण हड्डियों की मजबूती के लिए सेहतमंद है। सहित कई विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है और आसानी होती है।


इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत


Benefits of kundru: विटामिन सी की भरपूर मात्रा होने से कुंदरू की सब्जी इम्यून सिस्टम को मजबूत मजबूत बनाने में सहायक है। इससे बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।
पाचन तंत्र को दुरस्त करता है कंदुरु– माना जाता है कि कुंदरू की सब्जी खाने से कब्ज और अपच की समस्या दूर हो जाती है।इससे पाचन तंत्र को दुरुस्त किया जा सकता है।



अर्चना श्री
नई दिल्ली

News In Pics